अन्य

वंदे भारत अमरावती से चलाने की मांग

सांसद बोंडे का रेल मंत्री को पत्र

* यात्री संघ के तरडेजा का सुझाव
अमरावती/दि.6- महानगर यात्री संघ के अध्यक्ष अनिल तरडेजा ने आगामी रविवार 11 दिसंबर से नागपुर से बिलासपुर शुरु हो रही वंदे भारत एक्सप्रेस को अमरावती से चलाने का सुझाव सांसद डॉ. अनिल बोंडे को दिया. इस बारे में तरडेजा ने मिनी प्रझेंटेशन के जरिए रेलवे और यात्री दोनो के लिए विनविन सिचूएशन का दावा किया. जिसके बाद डॉ. बोंडे ने तुरंत रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव तथा जिले के पालकमंत्री देवेंद्र फडणवीस को पत्र भेजने की जानकारी हैं. बता दें कि नागपुर-बिलासपुर वंदे भारत ट्रेन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हरी झंडी दिखाकर रवाना करने वाले हैं. ऐसे में ट्रेन के अमरावती से चलाए जाने की मांग उठी हैं.
* रेलवे का फायदा ही फायदा
महानगर यात्री संघ के तरडेजा ने वंदे भारत एक्सप्रेस के अमरावती से चलाए जाने पर रेलवे और मुसाफिरों के बडे फायदे का दावा किया हैं. तरडेजा का कहना है कि, अमरावती से रोजाना सैकडों लोग रायपुर, बिलासपुर और इस रुट पर कारोबार तथा अन्य कामकाज के सिलसिले में जाना-आना करते हैं. जिससे वंदे भारत को अमरावती से भरपूर ट्रैफिक मिलेगा. इस ट्रेन को स्टॉपेज कम रहते है, जिससे बडे प्रमाण में पश्चिम विदर्भ जैसे अकोला, यवतमाल, वाशिम के कारोबारी भी बिलासपुर-रायपुर की तरफ जाने के लिए प्राथमिकता देंगे.
* अमरावती संभाग मुख्यालय
अमरावती संभाग मुख्यालय होने के साथ यहां विश्वविद्यालय और मेडिकल कॉलेज हैं. ऐसे ही जल्द ही कौशल्य विद्यापीठ का उपकेंद्र भी स्थापित होने जा रहा हैं. सबसे बडी बात विश्वविख्यात हनुमान व्यायाम प्रसारक मंडल है जहां खेल क्षेत्र के अध्यापन के सभी पाठ्यक्रम के विद्यार्थी हैं. अधिकांश विद्यार्थी छत्तीसगढ और मध्यप्रदेश के हैं. वंदे भारत अमरावती से रहने पर उन्हें भी आवागमन की अच्छी, सुलभ सुविधा होगी.
* तत्काल लिखा निवेदन
तरडेजा ने बताया कि, डॉ. बोंडे ने उनकी मांग से सहमत होकर फौरन रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को वंदे भारत एक्सप्रेस अमरावती से आरंभ करने का अनुरोध पत्र व्दारा किया हैं. उसी प्रकार कल 7 दिसंबर से शुरु हो रहे संसद सत्र दौरान भी रेल मंत्री से इस बाबत गुजारिश करने की बात कही हैं. इसी संदर्भ में प्रदेश के उपमुख्यमंत्री और अमरावती के पालकमंत्री देेवेंद्र फडणवीस को भी पत्र के व्दारा वंदे भारत एक्सप्रेस अमरावती से आरंभ करने की विनती की गई हैं. तरडेजा ने इस बारे में शीघ्र सकारात्मक निर्णय की अपेक्षा व्यक्त की. उनका कहना रहा कि, नागपुर से बिलासपुर दौरान केवल गोंदिया, दुर्ग, रायपुर ऐसे 3 स्टॉपेज ट्रेन के रहनेवाले हैं. सिर्फ 5.30 घंटे में ट्रेन बिलासपुर पहुंच जाएगी. अमरावती से ट्रेन शुरु रहने पर यह सफर केवल 7.30 घंटे का रहेगा.

 

Related Articles

Back to top button