अन्य

चुनाव प्रचार खर्च पर भी महंगाई की मार

अमरावती में ढोल-ताशे, फेटे सहित टोपी-दुपट्टे के भाव 10 फीसद बढें

अमरावती/दि.15– चुनाव के लिए खर्च विभाग ने आवश्यक साहित्य के भाव निश्चित किए है. इसके मुताबिक उम्मीदवारों को चुनाव खर्च का हिसाब देना पडेगा. इसमें ढोल-ताशे के लिए 6 हजार रुपए तथा फेटे के 100 से 150 और टोपी के लिए 1520 रुपए के मुताबिक हिसाब उम्मीदवार को देना पडेगा. इस बार भी इस साहित्य में 10 प्रतिशत बढोतरी हुई है. इस कारण चुनाव में लगनेवाले प्रचार साहित्य में महंगाई की मार बैठी है.

उम्मीदवारों की सभा, रैली, रोड शो, खाना, स्टार प्रचारक द्वारा रोड शो पर चुनाव आयोग के उडनदस्ते की नजर है. इस दल के प्रमुख को चुनाव अवधि तक कार्यकारी दंडाधिकारी का अधिकार प्रदान किया गया है. लोकसभा चुनाव के लिए खर्च की मर्यादा 95 लाख तक की गई है. इस कारण उम्मीदवारों के हाथ खुले रहनेवाले है. उम्मीदवारों की रैली, सभा, रोड शो, प्रचार सभा, स्टार प्रचारको का रोड शो आदि पर उडनदस्तो की नजर है और वीडिओग्राफी भी हो रही है. यह खर्च उम्मीदवारों को निश्चित किए गए दरपत्रक के मुताबिक करना पडेगा. चुनाव खर्च निरीक्षक द्वारा इस खर्च की तीन बार जांच होगी, ऐसी जानकारी नोडल अधिकारी चंद्रशेखर खंडारे ने दी है.

* खर्च के प्रकार और भाव
शाकाहारी खाना 160 रुपए और मांसाहारी खाना 250 रुपए, राईस प्लेट 100 रुपए, चाय 10 रुपए, कॉफी 15 रुपए, पानी की कैन 25 रुपए, गुलाब का हार 250 रुपए, झेंडू का हार 100 रुपए, फायबर कुर्सी एक नग के मुताबिक 10 रुपए, स्टिकर 3 रुपए, कुलर 170, गादी 25 रुपए और फेटा 100 से 150 रुपए.

Related Articles

Back to top button