अन्यअमरावतीमहाराष्ट्र

तीन उम्मीदवारों का खर्च का मिलान नहीं

चुनाव खर्च निरीक्षकों ने तीसरी बार की खर्च की जांच

* 48 घंटे की मोहलत
* लोकसभा चुनाव 2024
अमरावती/ दि. 26– अमरावती लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के तीन उम्मीदवारों के दैनंदिन खर्च का मिलान खर्च निरीक्षक की जांच में नहीं हुआ है. जिससे इन तीनों प्रत्याशियों को 48 घंटे की मोहलत देकर खुलासा करने कहा गया है. ऐसा न करने पर उन्हें शेैडो खर्च मान्य रहने की बात स्वीकार की जायेगी और वह खर्च उनके हिसाब में जोड देने की घोषणा जिलाधिकारी और चुनाव अधिकारी सौरभ कटियार ने कही. दो दिन पहले खर्च का ऑडिट संबंधी बैठक का आयोजन किया गया. जिसमें खर्च निरीक्षक अनूप वर्मा भी उपस्थित थे.

दो प्रत्याशी अनुपस्थित
खर्च देखरेख की तीसरी बैठक में दो उम्मीदवार गैर हाजिर थे. उन्हें नोटिस दी गई थी. 48 घंटे की मोहलत दी गई थी. कलेक्टर कटियार ने उन दोनों उम्मीदवारों को भी अपना खर्च का ब्यौरा देने कहा है. बैठक में नोडल अधिकारी चंद्रकांत खंडारे, सहायक नोडल अधिकारी विजय देशमुख, डॉ. दिनेश मेटकर, संपर्क अधिकारी प्रमोद पालवे और उम्मीदवारों के प्रतिनिधि उपस्थित थे.
लेखा तालमेल 1 जुलाई को
तीसरी खर्च जांच पश्चात अब तात्कालिक स्वरूप के खर्च का तालमेल चुनाव परिणाम पश्चात 1 जुलाई की बैठक में किए जाने की घोषणा अनूप वर्मा ने की. खर्च का तालमेल होने के बाद ही उम्मीदवारों के खर्च चुनाव आयोग भारत के पास प्रस्तुत किया जायेगा.

* समय सीमा का पालन
बैठक में बताया गया कि कुछ उम्मीदवारों द्बारा खर्च कम बताया गया है. जबकि आयोग की यंत्रणा ने पाया कि उन्होंने प्रचार पर अधिक खर्च किया हैं. उनसे स्पष्टीकरण मांगा गया हैं. समय सीमा में स्पष्टीकरण न देनेवाले उम्मीदवारों का खर्च आयोग की यंत्रणा द्बारा दिए गये आंकडे के अनुसार मान्य किया जायेगा. यह चेतावनी खर्च निरीक्षक ने दी. उसी प्रकार तय समय सीमा में प्रचारवाले व्यय न बताने वाले प्रत्याशियों पर भादंवि धारा 171(1) के अनुसार शिकायत होगी और उनकी सभी अनुमतियां तत्काल प्रभाव से रद्द की जायेगी.

Related Articles

Back to top button