अन्यअमरावतीमहाराष्ट्र

सोयाबीन के भाव में गिरावट, एक ही केंद्र पर गारंटी भाव में खरीदी शुरु

शासकीय खरीदी केवल 6 फरवरी तक

अमरावती/दि.03– पिछले 8 से 10 दिन पूर्व से सोयाबीन के भाव में तेजी से गिरावट शुरु है. शुक्रवार को निजी बाजार में 4250 से 4330 रुपए प्रति क्विंटल भाव किसानों को मिले. सोयाबीन के गारंटी भाव 4600 रुपए प्रति क्विंटल है. वैसे देखा जाए तो हर वर्ष ऐसे समय में सोयाबीन के भाव में बढोतरी हाती है. किसानों के हाथ लगे सोयाबीन में से कम से कम 20 से 30 प्रतिशत सोयाबीन वैसा ही पडा है. लेकिन भाव में गिरावट आ गई है. गारंटी भाव से दाम नीचे आने से शासन ने नाफेड के जरिए खरीदी शुरु की. लेकिन जिले में केवल तिवसा के एक केंद्र पर खरीदी शुरु है.

शुक्रवार 2 फरवरी से नांदगांव खंडेश्वर में खरीदी शुरु हुई है. यह खरीदी 6 फरवरी तक की जाने वाली है. किसानों से प्रति एकड केवल 3.62 क्विंटल सोयाबीन खरीदी किया जा रहा है. इस कारण शासकीय खरीदी का यह प्रकार मुंह को पानी लगाने जैसा रहने का आरोप किसानों ने किया है. सोयाबीन को दो माह पूर्व 8 दिन के लिए 5 हजार के आसपास भाव मिले. पश्चात लगातार भाव में गिरावट शुरु थी. अनेक किसान रबी सत्र के मशागत के लिए कुल सोयाबीन में से कम से कम 20 से 30 प्रतिशत सोयाबीन बिक्री के लिए रखते हैं. यह सोयाबीन फरवरी में बिक्री किया जाता है, ऐसा हर वर्ष रहता है. क्योंकि नवंबर की तुलना में फरवरी में सोयाबीन के भाव बढे रहते है, ऐसा हर वर्ष का अनुभव है. लेकिन इस बार उल्टा हुआ है. नवंबर की तुलना में भाव बढाने की बजाए क्विंटल के पीछे 700 रुपए कम हुए है. इस कारण किसानों को भारी नुकसान हो रहा है. गारंटी भाव से सोयाबीन खरीदी करने के लिए शासन ने आदेश दिए और शुक्रवार से नाफेड ने शुरुआत की. जिले में तिवसा और नांदगांव खंडेश्वर में खरीदी शुरु हुई है. इन केंद्रों पर एक किसान प्रति एकड केवल 3.62 क्विंटल ही प्रति एकड के मुताबिक सोयाबीन बिक्री कर सकता है. इस कारण पहले दिन इससे अधिक सोयाबीन बिक्री के लिए लाने वाले किसानों को अपना माल वापस घर ले जाने की नौबत आई है. इस कारण निजी बाजार की तुलना में जितने भाव शासकीय खरीदी केंद्रों पर बढाकर मिले उससे अधिक पैसे वहां के किराए पर देने की नौबत आ गई है. केंद्र सरकार के सोयाबीन बाबत निर्णय के कारण भाव में गिरावट आने का आरोप व्यापारियों ने किया है.

* अब 6 फरवरी तक होंगे पंजीयन और खरीदी
तिवसा और नांदगांव खंडेश्वर सहित आठों केंद्रों पर शासकीय खरीदी शुरु करने कहा गया था. इसके मुताबिक तिवसा में शुरुआत हुई. शुक्रवार से नांदगांव खंडेश्वर में भी खरीदी की शुरुआत हो गई है. 6 फरवरी तक पंजीयन और खरीदी की प्रक्रिया शुरु रहेगी. चार दिनों के लिए यंत्रणा कैसी खडी की जाए, यह प्रश्न कुछ संस्था का है.
– राजेश तराल,
प्रभारी जिला मार्केटिंग अधिकारी, अमरावती

* तीन घंटे में 200 क्विंटल खरीदी
तीन घंटे में 200 क्विंटल खरीदी हुई है. साथ ही किसानों से पूछताछ शुरु है. पंजीयन की प्रक्रिया शुरु हो गई है. खरीदी की तिथि बढाने के साथ प्रति एकड 3.62 क्विंटल की शर्त रद्द करने की मांग अनेक किसानों ने हमारे पास की है.
– दीपक गोफणे,
व्यवस्थापक, खविसं तिवसा

Related Articles

Back to top button