अन्य

1580 शालाओं में एक ही दिन मनेगा दादा-दादी दिवस

शिक्षा विभाग से जारी हुए निर्देश, शालास्तर पर चल रही तैयारी

* विद्यार्थियों में उत्साह, दादा-दादी की मौजूदगी मेें होगी धमाल
अमरावती /दि.18– प्रतिवर्ष सितंबर माह के पहले सोमवार पश्चात आने वाले रविवार को शालाओं में दादा-दादी दिवस मनाने का आदेश शालेय शिक्षा विभाग द्बारा जारी किया गया है. जिसके चलते इस वर्ष 10 सितंबर को सभी शालाओं में दादा-दादी दिवस मनाया जाएगा. जिसके तहत जिला परिषद की 1 हजार 580 शालाओं में एक ही दिन दादा-दादी दिवस मनाए जाने के बाद कार्यालयीन कामकाज वाले दिन भी जिलास्तर पर यह उपक्रम चलाया जाएगा.
शाला में अपने अनुभव के साथ ही दादा-दादी के अनुभव, उनके द्बारा बतायी जाने वाली कहानियों के जरिए मिलने वाली जानकारी हमेशा ही बच्चों के व्यक्तिमत्व विकास हेतु पोषक साबित होती है. जिसके चलते शालाओं में विविध उपक्रमों के जरिए दादा-दादी को आमंत्रित करते हुए संवाद, खेल, किस्से काहानियां व सांस्कृतिक के जरिए उनकी सभी बच्चों के साथ पहचान हो और सभी बच्चे भी बुजुर्गों के अनुभवों को सुनकर उनका लाभ ले सके. इस हेतु शालाओं में दादा-दादी दिवस मनाने का निर्णय लिया गया है. जिसके लिए शिक्षा विभाग द्बारा आवश्यक तैयारियां चलाई जा रही है.

* ऐसे चलाया जाएगा उपक्रम
इस उपक्रम के तहत सभी विद्यार्थी अपने शिक्षकों व सहपाठियों से अपने दादा-दादी का परिचय करवाएंगे. साथ ही सभी बुजुर्गों के मनोरंजन हेतु संगीत, गायन, वादन, चित्रकला व नृत्य के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. इसके अलावा गिल्ली-डंडा व संगीत कुर्सी जैसे मनोरंजनात्मक खेलों का भी आयोजन किया जा सकता है. जिसमें बुुजुर्गों के साथ शाला के शिक्षक भी हिस्सा लेंगे. इसके अलावा सभी बुजुर्गों को संभव होने पर पारंपारिक वेशभूषा में आने हेतु आमंत्रित किया जाएगा और छात्र-छात्राओं द्बारा अपने प्यारे दादा-दादी के लिए कलाकृतियां पेश की जाएगी. इसके अलावा सभी छात्र-छात्राओं को दादी के बटूए का महत्व बताया जाएगा.

* तहसीलनिहाय जिप शाला संख्या
अचलपुर 128
अमरावती 108
मनपा क्षेत्र 04
अंजनगांव सुर्जी 87
भातकुली 110
चांदूर बाजार 122
चांदूर रेल्वे 68
चिखलदरा 163
दर्यापुर 129
धामणगांव 83
धारणी 170
मोर्शी 102
नांदगांव खंडे. 124
तिवसा 76
वरुड 106
कुल 1580

Related Articles

Back to top button