अन्यविदर्भ

पुलिस ने ‘हेलमेट’ से छूट दी है क्या?

दुपहिया की प्रचार रैली से चालको के हेलमेट लापता

नागपुर/दि.17– नागपुर और रामटेक लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में सभी उम्मीदवारों की तरफ से प्रचार में गति दी जा रही है. भाजपा-कांग्रेस सहित अन्य उम्मीदवारों के समर्थकों द्वारा दुपहिया रैली निकाली जा रही है. इस रैली में अनेक दुपहिया चालको के सिर पर हेलमेट नहीं दिखाई दे रहे है. इस कारण पुलिस ने राजनीतिक कार्यकर्ताओं को हेलमेट से छूट दी है क्या? यह सवाल नागरिकों द्वारा उपस्थित किया जा रहा है.

नागपुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा ने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी को तथा कांग्रेस ने विकास ठाकरे को उम्मीदवारी दी है. इन दोनों उम्मीदवारों सहित नागपुर निर्वाचन क्षेत्र से कुल 25 उम्मीदवार मैदान में है. रामटेक निर्वाचन क्षेत्र में कांग्रेस ने श्याम बर्वे को तथा शिवसेना (एकनाथ शिंदे गुट) की तरफ से राजू पारवे को उम्मीदवारी दी है. इन दोनों सहित कुल 28 उम्मीदवार मैदान में है. नागपुर और रामटेक इन दोनों निर्वाचन क्षेत्र का मतदान 19 अप्रैल को रहने से सभी दलों सहित निर्दलीय उम्मीदवारों के समर्थको ने निर्वाचन क्षेत्र के सभी इलाको में प्रचार को गति दी है. यह प्रचार बुधवार 17 अप्रैल को थमनेवाला है. प्रचार के अंतिम चरण में अब दुपहिया रैली भी निकाली जा रही है. नागपुर शहर के भाजपा और कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवारों सहित अन्य भी उम्मीदवारों की दुपहिया रैली में चालको के सिर पर हेलमेट नहीं दिखाई दे रहे है, ऐसा नागरिक कहते है. यह नजारा उपस्थित पुलिसो को दिखाई देने बावजूद वे किसी पर भी कार्रवाई नहीं कर रहे है. जबकि कुछ समय बाद उसी मार्ग से आम नागरिक बिना हेलमेट के जाते दिखाई देने पर उन्हें पकडकर जुर्माना ठोंका जा रहा है. इस कारण रैली के राजनीतिक नेताओं को हेलमेट में छूट दी है क्या? ऐसा सवाल नागरिकों की तरफ से उपस्थित किया जा रहा है.

* हेलमेटबाबत नियम
मोटार वाहन कानून 1988 की धारा 129 के मुताबिक तथा उच्च न्यायालय व सर्वोच्च न्यायालय द्वारा समय-समय पर दिए गए निर्देशानुसार देश में किसी भी सार्वजनिक स्थल पर दुपहिया चलानेवाले तथा पीछे बैठनेवाले व्यक्ति को भी हेलमेट पहनना आवश्यक है.

* बिना हेलमेट के जुर्माना कितना?
मोटार वाहन कानून के मुताबिक किसी दुपहिया सवार द्वारा हेलमेट न पहना रहा तो उसे एक हजार रुपए जुर्माना देना पडता है. साथ ही उस व्यक्ति का वाहन चलाने का लाईसेंस भी तीन माह तक निलंबित किया जा सकता है.

Related Articles

Back to top button