अन्यअमरावती

ऐतिहासिक वडाली उद्यान सौंदर्यीकरण का शुभारंभ जल्द

तालाब से शेष गाद निकालने का कार्य अब नहीं होगा

* एसटीपी का काम भी चलेगा
अमरावती/दि.8– पूर्व मनपा आयुक्त डॉ. प्रवीण आष्टीकर के प्रशासकराज में शहर के ऐतिहासिक वडाली तालाब के गहराईकरण और पर्यटन के दृष्टिकोण से उद्यान के सौंदर्यीकरण का काम राज्यशासन की तरफ से मंजूर किया गया है. तालाब के गहराईकरण का लगभग काम पूर्ण हो चुका है. बारिश शुरु होने से अब थोड़ा बहुत काम रोककर वडाली उद्यान के सौंदर्यीकरण का काम इस माह के अंत तक शुरु किया जाने वाला है, ऐसी जानकारी सूत्रों से मिली है.
कोरोना काल से वडाली तालाब और उद्यान पर्यटकों के लिए पूरी तरह बंद कर दिया गया था. अमरावती शहर का यह उद्यान सबसे पुराना है. कोरोना काल के दौरान उद्यान में आग भी लग गई थी. जिससे पेड़, पौधों सहित वहां का सब कुछ जलकर राख हो गया था. पश्चात वह कबाड़ अवस्था में था. इस कारण डॉ. प्रवीण आष्टीकर ने चारों तरफ पहाड़ी से घिरे वडाली तालाब में आने वाले पानी को रोकने तथा दूषित जल के शुद्धीकरण के लिए एसटीपी (जल शुद्धीकरण केंद्र) के निर्माण और पर्यटन की दृष्टि से उद्यान सहित परिसर का सौंदर्यीकरण का प्रस्ताव राज्यशासन को दिया था. यह प्रस्ताव मंजूर होने के बाद निविदा प्रक्रिया पूर्ण कर इसका काम वर्धा की कंपनी को 19 करोड़ 65 लाख में दिया गया था. ग्रीष्मकाल में ही इस तालाब का पानी संबंधित ठेकेदार द्वारा खाली कर दिया गया था और गाद निकालने का काम शुरु किया गया था. मानसून के पूर्व तालाब के गहराईकरण का काम लगभग पूर्ण हो गया है. जो गाद बाहर पड़ा है उसे वहां से निकालने की प्रक्रिया शुरु है. लेकिन अब गहराईकरण का काम मानसून शुरु होने से बंद कर उद्यान के सौंदर्यीकरण का काम इस माह के अंत तक होने की संभावना है, ऐसी भी सूत्रों की जानकारी है.

उद्यान के पेड़ को रखा जाएगा सुरक्षित
सूत्रों के मुताबिक, मनपा प्रशासन की तरफ से उद्यान के सौंदर्यीकरण के दौरान अब सभी पेड़ सुरक्षित रखे जाएंगे. इसके लिए नया नक्शा तैयार किया गया है. इसे भी मंजूरी मिल गई है. उद्यान में पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए चिल्ड्रन पार्क, रोज गार्डन, न्यूजपेपर पार्क, रेस्टोरेंट, फूड पार्क, जिम, पिचिंग समेत विविध सुविधा रहने वाली है जो पर्यटकों को इस उद्यान की तरफ आकर्षित करेगी. इस उद्यान में 40 से अधिक रंगों के फूलों के पौधे लगाए जाएंगे. साथ ही फाउंटेन भी रहेंगे.

तालाब में बोटिंग की रहेगी व्यवस्था
वडाली तालाब में पहले भी पर्यटकों के लिए बोटिंग की व्यवस्था थी. लेकिन अब इसके गहराईकरण व सौंदर्यीकरण के साथ आकर्षक बोटिंग व्यवस्था रहेगी और बोटिंग की संख्या अधिक रहेगी.

Related Articles

Back to top button