अन्यअमरावती

एक रुपए में बीमा, सीएससी केंद्र में लगे बोर्ड

सभी तहसील के कृषि अधिकारियों को ‘एसएओ’ के निर्देश

अमरावती/दि.11– एक रुपए में फसल बीमा पंजीयन सीएससी सेंटर पर किया जा सकता है. इसके लिए बीमा कंपनी व्दारा केंद्र संचालकों को 40 रुपए दिए जाने वाले है. इस आशय का फलक प्रत्येक सीएससी केंद्र पर लगाया जा रहा है. इस संबंध में जिला अधीक्षक कृषि अधिकारी ने सभी तहसील कृषि अधिकारियों को सोमवार को आदेश दिए है.
नैसर्गिक आपदा से घिरे किसानों को आर्थिक सहयोग मिलने के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना जिले में लागू की गई है. इस वर्ष से राज्य शासन किसानों के बीमा की किश्त अदा करनेवाली रहने से किसानों को केवल एक रुपए में योजना में शामिल होने पंजीयन करना पडेगा. इसमें किसानों को सहभागी होने के लिए 31 जुलाई डेडलाइन दी गई है. इस कारण किसानों की भीड सीएससी सेंटर पर होने लगी है. इस सीएससी केंद्र पर एक रुपए की बजाए 100 से 200 रुपए की मांग कुछ केंद्र संचालक कर रहे हैं, ऐसी शिकायतें कृषि विभाग के पास की गई थी और इस पृष्ठभूमि पर सीएससी केंद्र का जायजा किया गया और इसमें तथ्य पाए जाने से राजस्व विभाग ने इसे गंभीरता से लिया है.

* सूचना दी गई है
सभी तहसील कृषि अधिकारी को इस बाबत निर्देश दिए गए है. इसके मुताबिक प्रत्येक सीएससी केंद्र पर फलक लगाए गए हैं. किसानों के साथ किसी भी तरह की लूट नहीं होगी इस बाबत सावधानी बरती जा रही है.

Related Articles

Back to top button