अन्यअमरावतीमहाराष्ट्र

वैराट गेट से जंगल सफारी पहली पसंद

पर्यटकों को दिखाई दिए पट्टेदार बाघ

* स्थानीय लोग भी रोमांचित, और बढेगी सैलानियों की संख्या
चिखलदरा/दि.29– मानसून दस्तक के पहले तेज हवा और रिमझिम बारिश शुरू रहते गूगामल टाइगर रिजर्व क्षेत्र में वैराट जंगल सफारी के लिए आए पर्यटकों को पट्टेदार बाघ के दर्शन आए दिन हो रहे हैं. जिससे चिखलदरा क्षेत्र मेें अब पर्यटकों ने रूख करना शुरू कर किया है.

हाल ही में हुए बुध्द पूर्णिमा जनगणना में पट्टेदार बाघ , तेंदुआ, भालू के साथ- साथ सैकडों वनप्राणियों की बढोत्तरी के आंकडे सामने हैं. इस संदर्भ में गूगामल वन परिक्षेत्र अधिकारी सुमंत सोलंके ने मीडिया को बताया कि पिछले एक सप्ताह भर से पट्टेदार बाघ दिखाई दे रहे है. जो कि वन प्रेमियों के साथ ही स्थानीयों के लिए खुश खबरी है. क्षेत्र में बाघ की संख्या में इस वर्ष बढोत्तरी हुई है. जिसे देख वैराट जंगल सफारी के गेट को पर्यटक पहली पसंद मान रहे हैं.

वनपरिक्षेत्र अधिकारी उपवन संरक्षक सुमंत सोलंके ने बातचीत के दौरान ये भी बताया कि बुध्द पूर्णिमा के पहले दिन भी चिखलदरा क्षेत्र में गाविलगढ वन परिक्षेत्र साथ ही गूगामल क्षेत्र के कई स्थानों पर चार-चार पट्टेदार बाघों के दर्शन पर्यटकों को हुए हैं. शनिवार और रविवार को मध्यप्रदेश से आए हुए पर्यटकों ने एक ही दिन में सुबह और शाम पट्टेदार बाघ, तेंदुआं, भालू के दर्शन होने की जानकारी दी है. इन दिनों ठंडी-ठंडी हवा, हल्की बारिश जारी रहते हुए जंगल सफारी के दौरान मुख्य मार्ग पर भी कई बार पट्टेदार बाघ देखे जा रहे है. सप्ताह भर से इस कारण वैराट परिसर में जंगल सफारी का आनंद उठाने के लिए पर्यटकों में उत्साह दिखाई दे रहा है.

शनिवार और रविवार अवकाश के दिन यहां सैलानियों की संख्या बढती है. दोनों सीमावर्ती राज्यों में तेज धूप पड रही है, ऐसे में हिल स्टेशन चिखलदरा सैलानियों को आकर्षित कर रहा है. आगामी दिनों में मानसून शुरू होनेवाला है. जिससे निश्चित ही बारिश के सीजन में यहां पर्यटकों का रेला उमडेगा.

Related Articles

Back to top button