अन्य

15 को धूमधाम से होगा ‘विदर्भ के राजा’ का विसर्जन

दोपहर 3 बजे खापर्डे बगीचा से निकलेगी भव्य-दिव्य शोभायात्रा

* राजकमल चौराहे पर होगी महाआरती
* मोसिकॉल के कुएं में मूर्ति होगी विसर्जित
* न्यू आजाद मंडल की पत्रवार्ता में दी गई जानकारी
अमरावती/दि.12- करीब दो वर्ष के अंतराल पश्चात इस बार दस दिवसीय गणेशोत्सव बडी धूमधाम के साथ मनाया गया. जिसके तहत न्यू आजाद गणेशोत्सव मंडल में हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी महलनूमा पंडाल में विदर्भ के राजा की स्थापना की. जिनका पूजन व दर्शन करने हेतु अमरावती शहर व जिले सहित विदर्भ के दूरदराज क्षेत्रों में रहनेवाले भाविक श्रध्दालु पहुंचे. वही अब गणेशोत्सव निपट जाने के चलते आगामी 15 सितंबर को न्यू आजाद मंडल द्वारा अपनी परंपरा के अनुरूप विदर्भ के राजा को शानदार विदाई देने हेतु भव्य-दिव्य विसर्जन शोभायात्रा का आयोजन किया जा रहा है. जिसमें न्यू आजाद मंडल के साथ ही अमरावती शहर व जिले के सभी सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडलों के पदाधिकारी उपस्थित रहेंगे. जिसके चलते इस वर्ष न्यू आजाद मंडल की विसर्जन शोभायात्रा भव्य-दिव्य रहने के साथ ही ऐतिहासिक भी रहेगी. इस आशय की जानकारी न्यू आजाद गणेशोत्सव मंडल के मुखिया तथा मनपा के पूर्व पार्षद दिनेश बूब द्वारा दी गई.
न्यू आजाद मंडल के पंडाल में आज बुलाई गई पत्रवार्ता में उपरोक्त जानकारी देने के साथ ही दिनेश बूब ने बताया कि, आगामी गुरूवार 15 सितंबर को अपरान्ह 3 बजे न्यू आजाद मंडल से विदर्भ के राजा की विसर्जन शोभायात्रा का प्रारंभ होगा, जो इर्विन चौक, मर्च्यूरी टी-पाइंट व रेल्वे स्टेशन चौक होते हुए राजकमल चौक पर पहुंचेगी. जहां पर विदर्भ के राजा की समस्त अमरावतीवासियों की उपस्थिति में महाआरती की जायेगी. इसके उपरांत यह शोभायात्रा शाम चौक, जयस्तंभ चौक, वसंत चौक, दीपक चौक व चौधरी चौक होते हुए मोसीकॉल कारखाना परिसर पहुंचेगी. जहां पर स्थित विशालकाय कुएं में विदर्भ के राजा की अति भव्य प्रतिमा को पूरे विधि-विधान के साथ विसर्जित किया जायेगा. इस जानकारी के साथ ही दिनेश बूब ने बताया कि, पूरे शोभायात्रा मार्ग पर जगह-जगह आकर्षक रंगोली निकालने के साथ ही तोरणद्वार व बंदनवार की भव्य साज-सज्जा की जायेगी. इसके अलावा शोभायात्रा मार्ग पर प्रकाश की अतिरिक्त व्यवस्था भी रहेगी और शोभायात्रा में शामिल भाविक श्रध्दालुओं के लिए जगह-जगह पर प्रसाद व शीतपेय का इंतजाम भी रहेगा. इसके अलावा प्रतिवर्ष इस शोभायात्रा में बडे पैमाने पर महिलाएं, नवयुवतियां व छोटे बच्चे भी शामिल होते है. इस बात के मद्देनजर उनकी सुरक्षा के लिए न्यू आजाद मंडल के स्वयंसेवकोें द्वारा सुरक्षा व्यवस्था भी उपलब्ध करायी जायेगी. उपरोक्त जानकारी के साथ ही पूर्व पार्षद दिनेश बूब ने कहा कि, उन्होंने हमेशा ही न्यू आजाद मंडल के गणेशोत्सव के जरिये अमरावती शहर को सकारात्मक संदेश देने का प्रयास किया है और इस बार भी वे समाज के सभी घटकों को इस शोभायात्रा में शामिल करते हुए अमरावती शहर की एकता, सामाजिकता और सौहार्दता का संदेश देना चाहते है. अत: समाज के सभी घटकों ने इस शोभायात्रा को अपना खुद का आयोजन समझकर इसमें शामिल होना चाहिए और इस आयोजन को भव्य-दिव्य व ऐतिहासिक बनाना चाहिए.
इस पत्रवार्ता में शहर के पूर्व महापौर विलास इंगोले, दैनिक अमरावती मंडल के संपादक अनिल अग्रवाल तथा न्यू आजाद मंडल के पदाधिकारी राजू शर्मा आदि उपस्थित थे.

* केवल न्यू आजाद का नहीं, पूरे अमरावती का है आयोजन
इस पत्रवार्ता में उपस्थित शहर के पूर्व महापौर विलास इंगोले ने कहा कि, न्यू आजाद गणेशोत्सव मंडल द्वारा प्रतिवर्ष भव्य-दिव्य विसर्जन शोभायात्रा निकाली जाती है और इस आयोजन में न्यु आजाद मंडल के साथ-साथ शहर के अन्य सभी सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडल के पदाधिकारी व कार्यकर्ता उपस्थित होकर हिस्सा लेते है. इस तरह से यह आयोजन केवल न्यू आजाद मंडल का नहीं, बल्कि पूरे अमरावती शहर व जिले का आयोजन है. हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी जहां शहर सहित जिले के गणेशोत्सव मंडल इस आयोजन में हिस्सा लेनेवाले है, वही इस वर्ष विदर्भ के अन्य कुछ जिलों से भी सार्वजनिक मंडलों के पदाधिकारियों ने इस शोभायात्रा में शामिल होने की इच्छा जतायी है. जिससे अब यह आयोजन धीरे-धीरे पूरे विदर्भ क्षेत्र का आयोजन बनने जा रहा है.
Anil-Agarwal-amravati-mandal
* भव्य मूर्ति की अतिभव्य शोभायात्रा निकालनेवाला एकमात्र मंडल
न्यू आजाद गणेशोत्सव मंडल के साथ विशेष अनुराग रखनेवाले दैनिक अमरावती मंडल के संपादक अनिल अग्रवाल ने इस पत्रवार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि, अमरावती शहर व जिले सहित समूचे विदर्भ क्षेत्र में न्यू आजाद गणेशोत्सव मंडल ही एकमात्र ऐसा सार्वजनिक मंडल है, जिसके द्वारा विदर्भ के राजा के रूप में 25 फीट से अधिक उंची भव्य गणेश प्रतिमा स्थापित की जाती है. साथ ही इस भव्य मूर्ति को विसर्जित करने हेतु अतिभव्य विसर्जन शोभायात्रा का आयोजन किया जाता है. जिसकी भव्यता साल-दर साल बढती ही जा रही है. अब तक इस शोभायात्रा में अमरावती के सभी गणेशोत्सव मंडलों के पदाधिकारी व समूचे विदर्भ क्षेत्र से वास्ता रखनेवाले भाविक शामिल हुआ करते थे, लेकिन इस बार विदर्भ के साथ ही मध्यप्रदेश के सीमावर्ती क्षेत्रों से वास्ता रखनेवाले कई सार्वजनिक मंडलों के पदाधिकारियों ने इस विसर्जन शोभायात्रा में शामिल होने की इच्छा जतायी है, जो अपने-अपने वाहनों के जरिये इस शोभायात्रा में शामिल होने हेतु अमरावती पहुचेंगे. साथ ही संपादक अनिल अग्रवाल ने यह भी कहा कि, हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी स्थानीय मनपा व पुलिस प्रशासन द्वारा दस दिवसीय गणेशोत्सव को शांतिपूर्वक व धूमधाम के साथ मनाने हेतु पूरा सहयोग मिला तथा मनपा व पुलिस प्रशासन के सहयोग से ही आगामी 15 सितंबर को विदर्भ के राजा की शोभायात्रा भी बेहद शानदार तरीके से संपन्न होगी.

* बारिश हुई, तो भी निकलेगी शोभायात्रा
इस पत्रवार्ता में बताया गया कि, विगत दो-तीन दिनों से लगातार झमाझम बारिश चल रही है और मौसम विभाग ने आगे भी तीन-चार दिनों तक बारिश होने का अनुुमान जताया है. ऐसे में यदि आगामी 15 सितंबर को भी बारिश होती है, तो भी न्यू आजाद मंडल की विसर्जन शोभायात्रा के नियोजन में कोई बदलाव नहीं किया जायेगा, बल्कि अपने पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक दोपहर 3 बजे न्यू आजाद मंडल के खापर्डे बगीचा परिसर स्थित पंडाल से निकलेगी और अपने पूर्व निर्धारित मार्ग से होते हुए ही विसर्जन स्थल तक पहुचेंगी. इस दौरान विदर्भ के राजा की भव्य प्रतिमा को बारिश से बचाने हेतु तमाम आवश्यक इंतजाम किये जायेंगे. वहीं अगर बारिश नहीं होती है, तब तो पूर्व निर्धारित नियोजन के अनुरूप पूरे गाजे-बाजे के साथ यह शोभायात्रा संपन्न होगी.

* ढोल-ताशे, वारकरी दिंडी के साथ ही पांच झांकियों का रहेगा समावेश
इस पत्रवार्ता में बताया गया कि, 15 सितंबर को निकाली जानेवाली विदर्भ के राजा की शोभायात्रा में 7 ढोल पथक व 1 वारकरी दिंडी सहित 5 आकर्षक झांकियों का समावेश रहेगा. इसके अलावा शोभायात्रा मार्ग पर जगह-जगह आकर्षक रंगोली सजाते हुए तोरणद्वार व बंदनवार सजाये जायेंगे. साथ ही पूरे विसर्जन मार्ग पर दोनों ओर भगवा पताकाएं भी लगाई जायेंगी. इन सब के बीच विदर्भ के राजा की बडी शान के साथ सवारी निकलेगी और उन्हें देर रात मोसिकॉल कारखाना परिसर स्थित विसर्जन स्थल पर अगले वर्ष के लिए विदाई दी जायेगी.

Related Articles

Back to top button