अन्य

शेगांव में उमडे लाखों, 1100 दिंडियां

दर्शन को लगे पांच घंटे

शेगांव/दि.13- संत गजानन महाराज के 145वें प्रगट दिवस का उत्साह और उल्लास सर्वत्र नजर आ रहा है. ऐसे में उनके अपने शेगांव संत नगरी में इस बार लाखों भाविक उमडे हैं. उनमें 1100 से अधिक दिंडियां होने की जानकारी देते हुए संस्थान की ओर से बताया गया कि कतारबद्ध होकर मात्र 5 घंटे में दर्शन सुलभ हो रहे है. शेगांव संत नगरी की प्रगट दिवस उपलक्ष्य छटा देखते ही बन रही. ऐसे ही यहां जन-जन में जबरदस्त सेवाभाव भी दिखाई पड रहा है. संस्थान ने कुछ अनुष्ठान रखे है. राज्यभर से लोग उमडे है.
* सर्वत्र भक्तों का रेला
आज सोमवार दोपहर 1 बजे तक भाविकों की भारी भीड उमडी थी. जिससे समाधी स्थल, मंदिर परिसर और शेगांव का एक-एक मार्ग भक्तों से फूल गया था. रेलवे और बसस्थानक पर इस कदर गजानन भक्त नजर आ रहे है कि पैर रखने की भी जगह नहीं दिखाई दे रही.
* मुख दर्शन को 5 घंटे
गजानन महाराज ने 1910 में शेगांव संजीवन समाधी ली थी. जिससे शेगांव के प्रति भाविकों की अगाध श्रद्धा है. उनके समाधी पर महाराज की प्रतिमा स्थापित है. जिसके मुख दर्शन की चाह प्रत्येक गजानन भक्त की रहती है. प्रगट दिन उपलक्ष्य कतारबद्ध रहने पर भी दर्शन 5 घंटे में होने की जानकारी संस्थान ने दी. यह भी बताया कि लंबी कतारों को देखते हुए मंदिर 24 घंटे खुला रहेगा.
* सुंदर रोशनाई व सजावट
शेगांव समाधी मंदिर और पूरे परिसर में शानदार रोशनाई की गई है. उसी प्रकार भाविकों के लिए प्रसाद सहित पारायण के लिए व्यवस्था की गई है. महिला श्रद्धालुओं को बडी संख्या में मंदिर परिसर में बने सभागार में पारायण करते देखा गया. ऐसे ही सेवाधारी भी बडी संख्या में और भाविकों की खातिर तत्पर नजर आ रहे है. पुण्यनगरी शेगांव में 1 लाख से अधिक भाविक आज ही दाखिल होने की जानकारी अधिकृत सूत्रों ने दी.

Related Articles

Back to top button