अन्यअमरावतीविदर्भ

बहिरम परिसर में तेंदुए की दहशत

वन विभाग पर अनदेखी का आरोप

परतवाडा/दि.19– श्रीसिद्ध क्षेत्र बहिरम परिसर में तेंदुए के लगातार विचरण के कारण भय का माहौल है. गत 13 दिनों में चार बार बहिरम मंदिर परिसर में तेंदुआ दिखाई दिया है. यहां छोटे-बडे चार तेंदुए होने की जानकारी है. वन विभाग फिर भी अनदेखी कर रहा है, ऐसा आरोप लोग लगा रहे हैं. बहिरम की वन चौकी पर गत 11 अगस्त की रात 11 बजे तेंदुआ दिखाई देने की जानकारी देने का प्रयास किया गया. चौकी पर कोई जिम्मेदार अधिकारी नहीं था. दरअसर मध्य प्रदेश के दर्शनार्थियों को बहिरम मंदिर की ओर जाते समय तेंदुआ नजर आया था. यह तेंदुआ उनके वाहन के सामने आ गया था.
* काशी तालाब परिसर
बहिरम के काशी तालाब को सावन माह में महत्व होने से भाविक आते हैं. किंतु इस बार तेंदुआ होने की खबर से श्रद्धालुओं ने वहां जाना ही बंद कर रखा है. यह भी बताया गया कि तेंदुए ने परिसर के कुत्तों का शिकार कर लिया. जिससे शाम को मंदिर की ओर कुत्तों का आना बंद हो गया है. लोगों ने इससे पहले 2 अगस्त को मंदिर में पहुंचे तेंदुए की छवी सीसीटीवी में आने का दावा किया. किंतु वन विभाग उसका भी ध्यान नहीं दे रहा. वन विभाग ने कोई उपाय योजना नहीं की. परिसर में गश्त शुरु नहीं की. कैमरा ट्रैप नहीं लगाया. तेंदुए की खोज नहीं की.
* लाल मुंह के बंदर
वन विभाग की मेहरबानी से बहिरम में लाल मुंह के बंदर बडी संख्या में आ गए हैं. यह भक्तों पर हमला कर देते हैं. अनेक भक्तों को इन बंदरों ने काट खाया है. भाविकों के हाथ से प्रसाद, खाने के डब्बे, थैलियां छिनकर बंदर भाग जाते हैं.

* वन अधिकारी का कहना
बहिरम परिसर में तेंदुआ दिखाई देने की वन विभाग ने दखल ली है. रेस्क्यू टीम को बुलाया गया है. आवश्यक उपाय अवश्य किए जाएंगे.
– दिनेश वालके,
वन परिक्षेत्र अधिकारी, परतवाडा
* पदाधिकारी की शिकायत
बहिरमबाबा संस्थान के अध्यक्ष सुरेश पाटिल चौधरी ने कहा कि तेंदुआ और लाल बंदर ने परेशान कर रखा है. भक्तों के साथ कर्मचारियों की जान भी खतरे में पडी है. वन विभाग को इसका बंदोबस्त करना चाहिए.

Related Articles

Back to top button