अन्यअमरावतीमहाराष्ट्र

जिलाधीश व आयोग के नियंत्रण कक्ष में मतदान का दिखेगा सीधा प्रसारण

लोकसभा चुनाव

* 1336 केंद्रों पर कैमरे की रहेगी नजर
अमरावती/दि.27-चुनाव पारदर्शिता से हो इसके लिए चुनाव विभाग ने नियोजन किया है. पिछले साल कुछ ही संवेदनशील केंद्रों पर वेब कास्टिंग किया गया था, लेकिन इस बार 50 प्रतिशत मतदान केंद्रों का सीधा प्रसारण करने संबंध में आयोग के निर्देश है. लोकसभा चुनाव की मतदान प्रक्रिया में क्रिटिकल केंद्रों के साथ-साथ अन्य कुछ मतदान केंद्रों पर नजर रखने के लिए इस बार कुल 2672 केंद्रों के 50 प्रतिशत यानी 1336 मतदान केंद्रों पर कैमरे का वॉच रहेगा. जिसका सीधा प्रसारण जिलाधीश और आयोग के नियंत्रण कक्ष में दिखने वाला है.चुनाव के निर्देश नुसार चुनाव विभाग द्वारा निविदा प्रक्रिया चलाई गई है. अब मतदान केंद्रों का चयन चुनाव विभाग द्वारा किया जाएगा. इसमें संवेदनशिल मतदान केंद्र के साथ ही एक ही उम्मीदवार को सर्वाधिक वोट रहने वाले केंद्र, एकही इमारत में 5 से अधिक मतदान केंद्र रहनेवाली इमारत, सर्वाधिक स्थलांतरित केंद्रों सहित अन्य मतदान केंद्रों का इसमें समावेश रहेगा. जिले में आठों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के सभी मतदान केंद्रों में मतदाताओं के लिए आवश्यक सुविधाओं की निर्मिती करने के निर्देश इसके पहले ही जिला चुनाव अधिकारी तथा जिलाधीश सौरभ कटियार ने दिए है. इसके तहत महापालिका, लोकनिर्माण विभाग और जिला परिषद तथा नगरपरिषदों के निर्माणकार्य विभाग द्वारा सुविधाओं की निर्मिती की जा रही है.

* 53.44 लाख खर्च अपेक्षित
जिले के 1336 मतदान केंद्रों के लिए वेब कास्टिंग किया जाएगा. इसके लिए निविदा प्रक्रिया ली गई. मतदान केंद्रों में लगाए जाने वाले कैमरे के लिए 53.44 लाख रुपए खर्च अपेक्षित है. संबंधित कैमरे लगाने के लिए मतदान से दो दिन पूर्व टेस्टिंग की जाएगी. सभी मतदान केंद्रों पर कैमरे का वॉच रहेगा, ऐसा उप जिला चुनाव अधिकारी ने बताया.

जिले के कुल मतदान केंद्रों में से 50 प्रतिशत केंद्रों पर इस बार सीधा प्रसारण (वेब कास्टिंग) होगा. जिला चुनाव अधिकारी और आयोग के सीईओ के नियंत्रण कक्ष में मतदान की प्रक्रिया दिखाई देगी.
-शिवाजीराव शिंदे,
उपजिला चुनाव अधिकारी

Related Articles

Back to top button