अन्यअमरावती

डॉ. पंजबाराव देशमुख बैंक की वार्षिक सभा में अनेक प्रस्ताव मंजूर

अब 1 लाख सुरक्षा राशि जमा होने पर ही लड सकेंगे बैंक के चुनाव

अमरावती/दि.26– मातोश्री विमलाबाई देशमुख सभागृह में गत 24 सितंबर को डॉ. पंजाबराव देशमुख अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक की 50वीं वार्षिक साधारण सभा संपन्न हुई. सभा के आरंभ में डॉ. पंजाबराव देशमुख के अर्धाकृति पुतले का पूजन किया गया. इस अवसर पर बैंक के अध्यक्ष नरेश मधुकर पाटिल, व्यवस्थापन मंडल के अध्यक्ष दिलीप इंगोले व संचालकों की उपस्थिति में शुुरु हुई. इस सभा में अधिकांश सदस्य उपस्थित थे. सभा में कुल 13 प्रस्तावों को चर्चा पश्चात मंजूरी के लिए रखा गया. इस सभा में बैंक को नुकसान होने के कारण व लेखा वर्ग क प्राप्त होने के कारण उपस्थित अधिकांश सदस्यों ने बैंक के आर्थिक सदस्यों ने बैंक के आर्थिक हितों को देखते हुए विविध मुद्दे उपस्थित किए. इस सभी मुद्दों पर बैंक के संचालकों ने सदस्यों की सूचनाओं को स्वीकार करते हुए बैंक को आर्थिक विकास की ओर ले जाने के संबंध में आश्वस्त किया. इस अवसर पर एकमुश्त भुगतान के मामलों पर संचालक मंडल व्दारा की गई कार्रवाई के प्रस्ताव पर राजेंद्र गायगोले ने मुद्दे उपस्थित किए. इस पर अध्यक्ष व्दारा दिए गए स्पष्टीकरण के बाद यह प्रस्ताव मंजूर किया गया. बैंक के स्वर्ण महोत्सवी वर्ष पर विविध सुरक्षा जमा योजना व कार्यक्रम का नियोजन करने के संबंध में बैंक के संचालकों की सभा विविध शाखाओं में लेने के प्रस्ताव को भी सदस्यों ने प्रभावी रुप से रखा. सभा में अधिकांश सदस्यों ने वार्षिक रिपोर्ट प्राप्त नहीं होने पर शिकायत भी की.
इस अवसर पर राजेंद्र गायगोले, हरिनारायण घाटे, बबनराव चौधरी, डॉ. दुर्गे, मंगेश ठाकरे, प्रा. बी.टी. गावंडे, बालासाहब वैद्य आदि सदस्यों ने मुद्दे प्रभावी रुप से उपस्थित किए. इस समय उपाध्यक्ष प्रशांत डवरे, संचालक राजेंद्र महल्ले, डॉ. सुंगध बंड, अभय ढोबले, डॉ. सुरेंद्र गावंडे, डॉ. बालकृष्ण अढाउ, ओंकार बंड, राजेश बारब्दे, अनिल भारसाकले, भैया मेटकर, दिलीप देशमुख, यशपाल वरठे, डॉ. जयंत वरठे, अक्षय इंगोले, अंजली ठाकरे, पूनम चौधरी, जफर कुरैशी, अरुण ठाकरे, कार्यकारी संचालक अतुल बोर्डेकर आदि संचालक व सदस्य बडी संख्या में उपस्थित थे.
* कर्मचारी भर्ती नहीं करने का निर्णय
बैंक की 21 शाखाओं में रहनेवाले कर्मचारियों की संख्या 132 है तथा यह संख्या बैंक की आर्थिक स्थिति को देखते हुए फिलहाल भर्ती प्रक्रिया नहीं करने का निर्णय सभा में लिया गया तथा नियुक्त रहनेवाले ठेका कर्मचारियों के संबंध में भी सभा में चर्चा की गई. इस अवसर पर बैंक की सॉफ्टवेयर प्रणाली तथा वर्धा शाखा के कामकाज के विषय पर सदस्यों ने प्रश्न उपस्थित किया. लेकिन सभा का कामकाज अध्यक्ष नरेंद्रचंद्र पाटिल ने काफी संयम व प्रभावी रुप से चलाते हुए बैंक के हित में अनेक निर्णय लेकर बैंक को मुनाफे में लाने बाबत गहन चर्चा की.
* सेवा नियमों में दुरुस्ती
बैंक की उपधारा में दुरुस्ती करते हुए अब सदस्यों के शेयर 1 हजार रुपए कर दिए गए हैं तथा चुनाव लडने वाले उम्मीदवारों के लिए 50 हजार की सुरक्षा जमा राशि के बदले अब 1 लाख की सुरक्षा जमा राशि रखने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है. इसी तरह कार्यकारी संचालक पद के लिए रिजर्व बैंक व्दारा अब तक मार्गदर्शन नहीं किए जाने के चलते पद का अतिरिक्त पदभार संभाले जाने के कारण उपकार्यकारी संचालक का एक पद बढाने के संबंध में तथा कर्मचारियों की आयु मर्यादा भी बढाने का प्रस्ताव मंजूर किया गया. चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों की आयु मर्यादा के संदर्भ में कर्मचारी संगठन व्दारा मांग करने पर उस पर बैंक निश्चित ही विचार करेगी, ऐसा मत दर्ज किया गया. बैंक के कर्मचारियों की सेवा नियम की दुरुस्ती को भी मंजूरी दी गई.

Related Articles

Back to top button