अन्यअमरावतीमहाराष्ट्र

मराठा आरक्षण : जिले में डोर-टू-डोर किया जा रहा सर्वे

3134 प्रगणक और 213 पर्यवेक्षक जुटे कार्य में

अमरावती/दि.30– मराठा आरक्षण को लेकर लंबे अरसे से संघर्ष चल रहा है. मराठा है या कुनबी, यह पता लगाने के लिए सरकार जुटी है. इसी बीच मराठा और कुनबी के मुद्दे को लेकर नया पेंच निर्माण हो जाने से शिंदे-फडणवीस सरकार ने इसका समाधान निकालने के लिये जनगणना की तर्ज पर नई युक्ति खोज निकाली है. जिसके अंतर्गत डोर-टू-डोर सर्वेक्षण शुरू कर दिया गया है. जिसमें एक लंबी चौड़ी प्रश्नावली के साथ सर्वेअर पूछ रहे है कि आपकी जाति कौनसी?

जिलाधिकारी सौरभ कटियार ने इस बारे में बताया कि शासन के आदेश पर अमरावती जिले में 23 जनवरी से यह सर्वेक्षण शुरू किया गया है. इसके लिये जिले में 3134 प्रगणक और 213 पर्यवेक्षक नियुक्त किये गये है. कलेक्टर जिला नोडल ऑफिसर है. निवासी उपजिलाधिकारी (आरडीसी) असिस्टेंट नोडल ऑफिसर है. तहसील स्तर पर तहसीलदार यह नोडल ऑफिसर और नायब तहसीलदार को सहायक नोडल ऑफिसर नियुक्त किया गया है. इसी तरह नगर पालिका क्षेत्र में मुख्याधिकारी असिस्टेंट नोडल ऑफिसर का जिम्मा संभाल रहे है. 31 जनवरी तक डोर-टू-डोर सर्वेक्षण का यह काम निपटाना है.

* घर-घर जाकर किया जा रहे सर्वे
पटवारी, ग्रामसेवक और तत्सम कर्मचारी अपने साथ 39 पन्नों की प्रश्नावली लेकर घर-घर जाकर यह सर्वेक्षण निपटा रहे है. इस क्रम में सबसे पहले प्रश्न यह पूछा जा रहा है कि क्या आप मराठा है? कुनबी है? यदि हां में जवाब दिया गया तो 39 पन्नों की इस प्रश्नावली को आगे बढ़ाया जा रहा है. यदि जवाब ना में दिया जाता है तो संबंधित मकान के दर्शनी भाग में एमएसबीसीसी दर्ज कर सर्वेअर निकल जाते है. मराठा या कुनबी रहने की हामी भरे जाने पर प्रगणक की ओर से शासन द्वारा दिये गये ऐप में संपूर्ण जानकारी दर्ज की जा रही है. जिसमें मकान के क्षेत्रफल से लेकर परिवार के प्रत्येक सदस्य, व्यवसाय, नौकरी, खेती-बाड़ी, वाहन संख्या आदि जानकारी दर्ज की जा रही है.

1726 गांवों में सर्वे
जिलाधिकारी सौरभ कटियार के अनुसार अमरावती जिले की सभी 14 तहसीलों में कुल 1726 गांवों में 23 जनवरी से यह सर्वेक्षण युद्धस्तर पर चल रहा है. 31 जनवरी के पहले यह सर्वेक्षण का काम निपटा लिया जाएंगा. अमरावती तहसील के 107, भातकुली तहसील के 106, तिवसा तहसील के 72, चांदूर रेलवे तहसील के 77, धामणगांव रेलवे तहसील के 84, नांदगांव खंडेश्वर तहसील के 161, मोर्शी तहसील के 91, वरुड तहसील के 138, दर्यापुर तहसील के 150, अंजनगांव तहसील के 127, अचलपुर तहसील के 132, चांदूर बाजार तहसील के 169, धारणी तहसील के 151 और चिखलदरा तहसील के 161 गांवों में प्रगणकों की सहायता से सर्वेक्षण का काम चल रहा है.

Related Articles

Back to top button