अन्यमहाराष्ट्र

प्याज का मार्केट रेट 1200 क्विंटल तक उतरा

विदेशों में हुआ शून्य निर्यात

निफाड/दि.29– राज्य के किसानों की प्याज निर्यात की अनुमती न होने पर प्याज का बाजार भाव 1200 रुपये क्विंटल तक निचे आ पहुंचा है. निर्यात को अनुमती देने पर प्याज के बाजार भाव बढ सकते है. ऐसी अपेक्षा रहते हुए गुजरात को सफेद प्याज निर्यात करने के लिए अनुमती देने पर लोकसभा चुनाव के ऐन समय पर डैमेज कंट्रोल करने हेतु ऐसी प्रतिक्रिया व्यक्त की जा रही है.

99 हजार 150 मैट्रिक टन निर्यात की अधिसूचना रहने पर एक पोस्ट सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. इस पोस्ट में बांग्लादेश, भुटान, बहारिन, संयुक्त अरब अमिरात, मॉरिशस, श्रीलंका इन देशों को 1 मार्च से 15 अप्रैल 2024 इस कालावधी में टप्पे-टप्पे में निर्यात करने के लिए प्याज की कुल आकडेवारी भी 99 हजार 150 मैट्रिक टन हो रही है. सिर्फ यह अधिसूचना इसके पहले की रहने की बात सामने आई. दिए गए उद्दिष्ट में से अंदाजन सात हजार मैट्रिक टन प्याज निर्यात होने की जानकारी है. बल्कि यह प्याज नैशनल को-ऑपरेटिव एक्स्पोर्टस लिमिटेड के मार्फत (एनसीईएल) निर्यात किए गए. निर्यात कोटा पूर्ण न करने पर बाकी निर्यात के लिए निर्यात संगठन को अनुमती दे. ऐसी मांग भी कुछ दिनों पूर्व मुंबई में प्याज निर्यातदार संगठन के अध्यक्ष अजित शहा ने की थी.

एनसीईएल यह गुजरात की कंपनी है. इसी कंपनी व्दारा प्याज निर्यात करना है. मगर कंपनी के पास प्याज निर्यात करने को दिए गए कोटे में पूरी तरह न होने पर निर्यात की यह घोषणा सिर्फ औपचारिकता मानी जा रही है. केंद्र सरकार व्दारा प्याज उत्पादक किसानों के लिए कुछ तो किया. ऐसी भावना से चुनाव में फायदा उठाने का राजकीय पार्टियों व्दारा कोशिश की जाने की प्रतिक्रिया सामने आ रही है.

केंद्र सरकार व्दारा पत्रक निकाल कर निर्यात खोले गए है. ऐसा जाहीर नहीं किया गया है. इसी प्रकार पिछले एक बारहोने पर अचानक दो दिनों तक प्याज का भाव बढा कर दोबारा डगमगा गया था. किसानों का मजाक उडाया जा रहा है. इस कारण किसानों का आर्थिक नुकसान हो रहा है.
संजय साठे, किसान

ऐसी है वास्तविकता
* 1 मार्च 2024ः बांग्लादेश के लिए 50 हजार मे.टन प्याज निर्यात जाहीर, जिसमें से अवधी 1650 मे.टन निर्यात.
* 1 मार्च 2024ः संयुक्त अरब अमिरात में 14 हजार 400 मे.टन प्याज निर्यात जाहीर. जिसमें से केवल 3600 मे. टन निर्यात.
* 6 मार्च 2024: भटान को 550 मे. टन व बहारिन के लिए 3 हजार मे. टन व मौरिशस में 1200 मे. टन प्याज निर्यात जाहीर. जिसमें से बहारिन को अवधी 204 मे. टन निर्यात.
* 3 व 15 अप्रैल 2024ः संयुक्त अरब अमिरात को दोबारा प्रत्येक को दस हजार टन निर्यात जाहीर. प्रत्यक्ष में शून्य निर्यात.
* 15 अप्रैल 2024ः श्रीलंका के लिए भी 10 हजार मे. टन निर्यात जाहीर, प्रत्यक्ष निर्यात शून्य.

Related Articles

Back to top button