अन्य

किसानों के लिए कृषि कार्यालय पहुंची सांसद नवनीत राणा

प्रशासन के साथ 3 घंटे मैराथन बैठक

* किफायती दर में खाद-बीज उपलब्ध करवाने के दिए निर्देश
अमरावती/दि.1- जिले के विविध तहसील क्षेत्र में किसानों की समस्या का जायजा लेकर उसे सुलझाने तथा केंद्र व राज्य सरकार की विविध योजनाओं का प्रत्यक्ष किसानों को खेत तक लाभ मिले, इस उद्देश्य से सांसद नवनीत राणा ने जिला अधीक्षक कृषि कार्यालय पर हल्लाबोल कर यहां अधिकारियों के साथ तीन घंटे मैराथन बैठक ली. वहीं किसानों की समस्या सुलझाने के साथ ही उन्हें किफायती दरों में खाद, बीज उपलब्ध करवाने आवश्यक उपाययोजना क्रियान्वित करने, किसानों को बुआई के लिए आवश्यक सुविधा उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए. इसके साथ ही किसानों को आवश्यक सेवाएं प्रदान करने कृषि विभाग द्वारा किसी प्रकार की लापरवाही न बरतने की चेतावनी भी सांसद नवनीत राणा ने अधिकारियों को दी.
राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे किसानों के प्रति उदासीन हैं. फडणवीस सरकार के कार्यकाल में वर्ष 2019 के बीज के दाम व वर्तमान दामों में जमीन आसमान का अंतर दिखाई दे रहा है. अचानक दर वृद्धि के कारण किसानों को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. वहीं सरकार भी दाम करने में असफल साबित हुई है. महाबीज कंपनी पर्याप्त बीज उपलब्ध करवाने सक्षम न रहने से निजी कंपनियां मनमाने दाम में किसानों को बीज बेच रही है. नकली बीज की आपूर्ति होने से किसानों को नुकसान हो रहा है. उन्हें दोबारा बुआई करने की नौबत आ रही है. खरीफ व रबी फसल में नकली बीज अथवा कम दर्जे के खाद की आपूर्ति करने वाली कंपनियों को माफ नहीं किया जाएगा.
फसल बीमा कंपनियों को लेकर सांसद राणा ने कहा कि विविध कारण बताकर यह कंपनियां किसानों को हर्जाना देने आनाकानी करती है. किसानों को समय पर बीमा किश्त भरने के लिए यह कंपनियां तगादा लगाती हैं. लेकिन पैसे देने की बारी आने पर उन्हें ही परेशान किया जाता है. अब यह नहीं चलेगा. कंपनियों को सबक सिखाया जाएगा.
सांसद नवनीत राणा ने कृषि विभाग के अधिकारियों को चेतावनी देते हुए कहा कि अब किसानों के प्रति आपको संवेदनशील होना होगा. केवल कागजी कार्रवाई हीनहीं प्रत्यक्ष खेतों में जाकर कृषि सहायक, कृषि पर्यवेक्षक के माध्यम से किसानों में जनजागृति करने का आवाहन भी किया. बुआई का काम जल्द ही शुरु होगा. किसानों को केंद्रबिन्दु बनाकर उन्हें आवश्यक सामग्री व विविध उपाय योजना पर अमल करने के साथ ही किसान हित में कार्य कर नियोजनबद्ध पद्धति से अधिकाधिक किसानों को लाभान्वित करने के निर्देश सांसद राणा ने दिए.
बैठक में जिला अधीक्षक कृषि अधिकारी अनिल खर्चान, आत्मा प्रकल्प संचालक अर्चना निस्ताने, महाबीज जिला व्यवस्थापक एम. पी. देशमुख, उपविभागीय कृषि अधिकारी राहुल सातपुते, तहसील कृषि अधिकारी किशोर हातागले, युवा स्वाभिमान जिलाध्यक्ष जितू दुधाने,महिला जिलाध्यक्ष ज्योति सैरिसे, मयूीर कावरे, दिनेश टेकाम, जया तेलखडे,मंगेश पाटील इंगोले,देवानंद राठौड़,खारतलेगांव सरपंच रुपेश खडसे,उमेश ढोणे, पवन हिंगणे, मंगेश कोकाटे,सचिन सोनोने, अजय बोबडे, दीपक ताथोड़ आदि उपस्थित थे.

Related Articles

Back to top button