अन्य

नवाब मलिक निर्णय लेने में सक्षम

सबेरे फोन किया था- अजीत पवार

नागपुर/ दि. 7- उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने कहा कि पार्टी नेता नवाब मलिक राकांपा के किस गुट के साथ रहेंगे, यह निर्णय करने में समर्थ है. सुबह उनके साथ फोन पर बातचीत हुई है. यहां विधानमंडल सत्र प्रारंभ होने से पूर्व मीडिया से बात करते हुए अजीत दादा ने कहा कि मलिक के विधानसभा में स्थान को लेकर भी निर्णय स्पीकर करेंगे. पवार ने मलिक के साथ हुई बातचीत का ब्यौरा देने से मना कर दिया. जब उनसे पूछा गया कि उनकी तोंद की तस्वीर चैनलों में दिखाई जा रही है तो पवार ने कहा कि ऐसा करने से क्या प्रदेश की समस्याएं हल होगी. उन्होंने पार्टी कार्यालय के बारे में पूछे जाने पर भी कहा कि बहुत छोटा मुद्दा है. उनके अनुसार बेमौसम बरसात, मराठा, धनगर आरक्षण व अन्य महत्वपूर्ण विषय है. उन पर चर्चा कर निर्णय खोजने पर बल दिया जाना चाहिए. पवार ने नागपुर शीतसत्र में सभी विषयों पर चर्चा करने की तैयारी दर्शा दी.

गले में संतरे की माला , हाथों में निषेध बैनर्स
सत्र के पहले ही दिन विपक्ष ने विधानमंडल की सीढियों पर प्रदर्शन किया. गले में संतरे की माला और हाथों में निषेध बैनर्स लेकर विपक्षीय सदस्य विधानमंडल परिसर पहुंचे. सीढियों पर चढकर उन्होंने शिंदे सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. राकांपा शरद पवार गुट शिवसेना उबाठा और कांग्रेस के विधायक इस आंदोलन में सहभागी हुए. उन्होने खोके सरकार 420 शेतकरी झाला कासाविस के नारे लगाए. नेता प्रतिपक्ष विजय वड्डेटीवार ने सरकार के कामकाज की आलोचना की. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार किसानों की तरफ ध्यान नहीं दे रही है. सहायता नहीं कर रही है.कपास, सोयाबीन को भाव नहीं मिल रहे. वडेट्टीवार ने कर्ज माफी की मांग कर डाली. ठाकरे गट शिवसेना के सुनील प्रभु ने आरोप लगाया कि बदले की भावना से आदित्य ठाकरे को फंसाने की कोशिश हो रही है. दिशा सालियान प्रकरण में एसआयटी जांच होने की संभावना है. ठाकरे परिवार को बदनाम करने का यह प्रयत्न है.

* 55 हजार करोड की पूरक मांगे
राज्य के इतिहास में रिकार्ड 55 हजार करोड रूपए की पूरक मांगे शिंदे सरकार सदन में रखने जा रही है. विधायकों के स्थानीय विकास फंड में विविध योजनाओं अंतर्गत विकास कामों को अधिक फंड दिया गया है. गांव देहात को महत्व देने 15- 25 प्रतिशत निधि देने कहा गया है. सरकार अपना ही रिकार्ड तोडते हुए पिछली बार की 52 हजार 327 करोड की पूरक मांगों की तुलना में इस बार 55 हजार करोड तक पूरक बजट सदन में मंजूर करवाने जा रही है. पावस सत्र में 41243 करोड की पूरक मांगे मंजूर करवाई गई थी. मार्च 2024 में लोकसभा चुनाव की आचार्य संहिता के कारण सरकार को अंतरिम बजट रखना होगा.

शिंदे ने कराई सुलह
कल्याण के सांसद डॉ. श्रीकांत शिंदे और कल्याण पूर्व के विधायक गणपत गायकवाड के बीच चल रही तनातनी अंतत: मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की पहल से एवं सुलह सफाई से ठीक कर लेने का दावा किया जा रहा है. उधर उल्हासनगर के पप्पू कलानी की भूमिका को लेकर भी संशय बताया जा रहा. कलानी के पुत्र ओमी ने पत्नी पंचम को लेकर उपमुख्यमंत्री अजीत पवार से भेंट की. उनसे विकास फंड के बारे में चर्चा कर मांग की. पिछले सप्ताह फिर वे अजीत पवार से मिले.

Related Articles

Back to top button