अन्य

नेताजी सुभाषचंद्र बोस, बालासाहेब ठाकरे एक असामान्य, प्रेरणादायक व्यक्तित्व-डॉ. वनिता चोरे

स्व. नारायणराव अमृतराव देशमुख महाविद्यालय में जयंती समारोह

अमरावती/दि.27– हम एक साथ आगे बढ़ेंगे, वह हासिल होगा. हम अपनी दृष्टि को जितना ऊंचा उठाएंगे, उतना ही हम अतीत के कड़वे अनुभवों को भूलेंगे और फिर भविष्य हमारे सामने पूर्ण प्रकाश में आ जाएगा. नेताजी सुभाषचंद्र बोस इतने महान व्यक्तित्व हैं कि ’भारत को आज़ादी किसके कारण मिली ?’ इस सवाल का जवाब अगर आप ढूंढेंगे तो सबसे पहला नाम नेताजी सुभाषचंद्र बोस का ही आएगा. अपनी वीरता, समर्पण और बलिदान को देखते हुए, नेताजी सुभाषचंद्र बोस एक असामान्य और प्रेरणादायक व्यक्तित्व हैं और उन्होंने छात्रों से उनके विचारों को आत्मसात करने का आवाहन प्राचार्य डॉ. वनिता चोरे ने व्यक्त किये.

स्व. नारायणराव अमृतराव देशमुख महाविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना की ओर से 23 जनवरी 2024 को नेताजी सुभाष चंद्र बोस और हिंदू हृदय सम्राट बालासाहेब ठाकरे की जयंती मनाई गई. इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. वनिता चोरे ने प्रतिमाओं का पूजन कर मार्गदर्शन किया. उन्होंने कहा, नाम से ही हिंदू हृदयसम्राट बालासाहेब ठाकरे का ख्याल मन में आता है, एक शक्तिशाली, सशक्त भाषा वाले प्रभावशाली व्यक्ति, महाराष्ट्र में शिव सेना के संस्थापक, राजनीतिज्ञ, कुशल कार्टूनिस्ट, पत्रिका सामना के संस्थापक, संपादक और व्यक्तित्व निपुण शैली के साथ आता है. उन्होंने महाराष्ट्र में सभी मराठी लोगों को एकजुट करने के लिए संयुक्त मराठी आंदोलन में प्रमुख भूमिका निभाई. उन्होंने 1950 के दशक में मुंबई को महाराष्ट्र की राजधानी बनाने के लिए कई काम किये. उनके काम और विचार युवाओं के लिए प्रेरणादायक हैं ऐसा मत प्राचार्य डॉ. वनिता चोरे ने व्यक्त किये.

इस अवसर पर महाविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजन कार्यक्रम अधिकारी डॉ. अनिल वैद्य, डॉ. मीना वैद्य, डॉ. नीना चवरे, डॉ. प्रफुल्ल राऊत, डॉ. विनय वासुले, डॉ. अजय खडसे, डॉ. एम. पी. सहारे, अनिल भाकरे, गैर शिक्षक कर्मचारी एवं विद्यार्थी मुख्य रूप से उपस्थित थे.

Related Articles

Back to top button