अन्य

अब हो जाएगी 26 महिला विधायक

अब तक का कीर्तिमान

अमरावती -दि.18 विधानसभा की अंधेरी पूर्व सीट के उपचुनाव में शिवसेना उद्धव ठाकरे गुट की ऋतुजा लटके की विजय औपचारिकता रहने से कहा जा रहा है कि, विधानसभा में महिला सदस्यों की संख्या 26 हो जाएगी, जो नया कीर्तिमान जरुर है. किंतु 288 सदस्यों वाले सदन में अभी भी 10 प्रतिशत का भी आंकडा पूर्ण नहीं करने वाली. 1972 को छोड दे, तो राज्य विधानसभा में 6 से लेकर 25 तक महिला सदस्य रही है. पहले 1962 में 13 महिलाएं विधानसभा के लिए चुनी गई थी. पिछले 2019 के चुनाव में 24 महिलाएं चुनी गई थी. अब उपचुनाव मिलाकर इनकी संख्या 26 होने वाली है.
* भाजपा से 12 महिलाएं
महिला विधायकों की संख्या में भाजपा 12 सदस्यों के साथ सबसे आगे है. कांग्रेस की 6, राकांपा की 3 और शिवसेना की 2 महिला विधायक है. 2 महिलाएं निर्दलीय के रुप में विधासभा का चुनाव जीती. 2014 में 22 महिलाएं विधायक चुनी गई थी.
* अमरावती में यशोमति और सुलभाताई
अमरावती राज्य स्तर पर ताईयों के जिले के रुप में फेमस है. प्रतिभाताई पाटील के कारण राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर यहां का नाम चमका. हाल फिलहाल कांग्रेस की यशोमति ठाकुर और सुलभाताई खोडके अमरावती की विधायक है. प्रसंगवश कह सकते है कि, जिले की सांसद भी नवनीत राणा के रुप में महिला ही हैं.

Related Articles

Back to top button