अन्यअमरावती

अब मायके के साथ ही साप्ताहिक बाजार में जाना हुआ सस्ता

पौने दो लाख महिलाओं ने उठाया ‘हाफ टिकट’ का आनंद

* सप्ताह भर में विभाग में 1,86,634 महिलाओं ने की लालपरी से यात्रा
अमरावती/दि.28 – राज्य सरकार ने बजट अधिवेशन में सभी आयु वर्ग की महिलाओं को रापनि बसों के यात्रा शुल्क में 50 फीसद की छूट देने की घोषणा की थी. जिसके चलते राज्य परिवहन महामंडल ने 17 मार्च से महिला सम्मान योजना चलाना शुरु किया है और इस योजना को अमरावती जिले के आठों आगारों में भरपूर प्रतिसाद मिल रहा है. इस योजना के शुरु होने के उपरान्त अब तक करीब पौने दो लाख महिलाओं ने इस योजना का लाभ उठाते हुए ‘हाफ टिकट’ पर यात्रा करने का आनंद लिया है.
इस संदर्भ में रापनि के विभाग नियंत्रक कार्यालय द्बारा दी गई जानकारी के मुताबिक 17 से 23 मार्च की कालाधि के दौरान महज एक सप्ताह में रापनि के अमरावती विभाग अंतर्गत अमरावती, बडनेरा, परतवाडा, वरुड, चांदूर रेल्वे, चांदूर बाजार, दर्यापुर व मोर्शी इन 8 आगारों से करीब 1 लाख 86 हजार 634 महिला यात्रियों ने महिला सम्मान योजना के तहत ‘हाफ टिकट’ पर यात्रा करने का आनंद लिया. उल्लेखनीय है कि, जिले के आठों आगारों से रापनि बसों के जरिए रोजाना औसतन 80 हजार लोग यात्रा करते है. जिनमें महिलाओं का प्रमाण 50 से 60 फीसद के आसपास है. वहीं रापनि की बसों में महिला सम्मान योजना लागू होने के बाद अब महिला यात्रियों की संख्या में 3 गुना इजाफा हो गया है. यहीं वजह है कि, इस योजना के शुरु होने के बाद अगले एक सप्ताह के दौरान ही रापनि की बसों में 1 लाख 86 हजार 634 महिलाओं ने यात्रा करते हुए 50 फीसद छूट की दरों का आनंद लिया. ऐसे में अब महिलाओं के लिए अपने मायके आना-जाना तो सस्ता हो ही गया है, साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में कई महिलाएं अब खुद ही साप्ताहिक बाजार करने के लिए रापनि बसों में सवार होकर बडे शहरों की यात्रा करने लगी है.

* सभी बसों में लागू है योजना
रापनि की शिवशाही, परिवर्तन, शिवाई, एशियाड (निम आराम) तथा साधारण जैसी सभी बसों में महिलाओं के लिए 50 फीसद यात्रा शुल्क माफ किया गया है. जिसके चलते रापनि की सभी बसों में महिलाएं हाफ टिकट पर यात्रा कर सकती है और रापनि बसों के जरिए महाराष्ट्र में कहीं पर भी यात्रा करते हुए इस छूट का आनंद ले सकती है. हालांकि रापनि की अंतरराज्यीय बस सेवा से यात्रा करते समय उन्हें इस छूट का लाभ महाराष्ट्र की सीमा तक ही मिलेगा और अन्य राज्यों की यात्रा के दौरान पूरा यात्रा शुल्क अदा करना होगा. ऐसी जानकारी भी रापनि प्रशासन द्बारा दी गई है.
बॉक्स/फोटो लोकमत से या फोल्डर में चेक करे
रापनि की बसों में 50 फीसद छूट की सहुलियत घोषित होते ही महिला यात्रियों की संख्या बढ गई. विगत एक सप्ताह के दौरान ही विभाग में 1 लाख 86 हजार 634 महिला यात्रियों ने रापनि बसों के जरिए यात्रा की. जिससे रापनि के अमरावती विभाग को 50 लाख 43 हजार 978 रुपए का राजस्व प्राप्त हुआ. साथ ही इतनी ही राशि रापनि के अमरावती विभाग को राज्य सरकार द्बारा प्रतिपूर्ति मुआवजे के तौर पर प्रदान की जाएगी.
– नीलेश बेलसरे,
विभाग नियंत्रक,
रापनि अमरावती

* महिला यात्रियों की आगार निहाय संख्या
अमरावती – 20,837
बडनेरा – 16,995
परतवाडा – 24,703
वरुड – 22,679
चांदूर रेल्वे – 28,046
दर्यापुर – 27,020
मोर्शी – 22,670
चांदूर बाजार – 23,684

Related Articles

Back to top button