अन्य

अब गर्भवती माताओं के साथ दो रिश्तेदारों को नि:शुल्क भोजन

मेलघाट में जि.प. स्वास्थ्य विभाग का विशेष अभियान

अमरावती/दि.17 – मेलघाट मिशन 28 अंतर्गत आशा व आंगनवाडी सेविकाओं के क्षेत्रों में माता व बालकों के स्वास्थ्य से संबंधित योजना अमल में लाने के पश्चात अब जिला परिषद स्वास्थ्य विभाग व्दारा एक और नई योजना की शुरुआत की गई है. इस योजना के तहत गर्भवती माता के साथ उसके दो रिश्तेदारों को नि:शुल्क भोजन दिया जाएगा. जिप के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अविश्यांत पंडा के मार्गदर्शन में इस योजना को मूर्त रुप देने का प्रयास किया जा रहा है.
धारणी व चिखलदरा की जनसंख्या 3 लाख 26 हजार 563 है. यहां पर गर्भवती माताओं का पंजीयन एक साल में 6 हजार 500 तक किया जाता है. जिसमें जन्म लेने वाले बालकों की संख्या 6 हजार 300 इतनी है. जिसमें 200 बालक जन्म लेने से पहले ही अलग-अलग बीमारियों के चलते मौत के मुंह में चले जाते है. इस परिस्थिति को बदलने और गर्भवती माताओं के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया है. जिसका एक भाग यानि उस गर्भवती माता के परिवार के दो सदस्यों को नि:शुल्क भोजन देने का निर्णय लिया गया.
धारणी में 236, चिखलदरा तहसील में 161 इस प्रकार से 397 आशासेविका कार्यरत है. मेलघाट मिशन 28 यह नियमित सेवा देने की दृष्टि से योजना बनायी गई है. जिसका पहला प्रयोग मेलघाट में किया जा रहा है. इस नई योजना की वजह से मेलघाट क्षेत्र में माता व बाल मृत्यु रोकी जा सकेगी, ऐसा जिप अध्यक्ष बबलू देशमुख व जिप मुख्य कार्यपालन अधिकारी अविश्यांत पंडा ने कहा. इस योजना के चलते अस्वथ्य माता व बालकों को खोजने में मदद होगी, जिससे उनका तत्काल उपचार करना संभव होगा. ऐसा विश्वास स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. दिलीप रणमले ने व्यक्त किया.

धारणी, चिखलदारा तहसील में हेल्पलाइन सेवा उपलब्ध

गर्भवती माताओं के स्वास्थ्य को देखते हुए धारणी व चिखलदरा दोनो ही तहसीलों में हेल्पलाइन सुविधा उपलब्ध की गई है. जिसमें ट्रोल फ्री नंबर दिया गया है. धारणी तहसील के लिए 9421002044 तथा चिखलदरा तहसील के लिए 9067926568 नंबर दिया गया है.

Related Articles

Back to top button