अन्य

कृषि क्षेत्र में पोषण यही स्वस्थ समाज का भूषण ः प्राचार्य डॉ. देशमुख

कृषि विज्ञान केंद्र घातखेड़ में पोषण व वृक्षारोपण मिशन

अमरावती-दि.19 श्रमसाफल्य फाउंडेशन द्वारा संचालित कृषि विज्ञान केंद्र घातखेड़, अमरावती एवं इफको के संयुक्त तत्वावधान में पोषण अभियान व वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम का उद्घाटन इफको अमरावती से सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक प्रशांत वायझाडे ने दीप प्रज्वलित कर किया. वसुधातार्ई देशमुख महाविद्यालय बोडना के प्राचार्य डॉ. संजय देशमुख की अध्य्क्षता में आयोजित कार्यक्रम में प्रमुख अतिथि के रुप में कृषि विज्ञान केंद्र घातखेड के वरिष्ठ शास्त्रज्ञ एवं प्रमुख डॉ. अतुल कलसकर, डॉ. प्रणिता कडू (विषय विशेषज्ञ, गृहविज्ञान), डॉ. ए.पी. फुसे (विषय विशेषज्ञ, उद्यानविद्या), पी.एन. मेंढे (विषय विशेषज्ञ, कृषि विद्या), राजेश राठोड (कार्यक्रम सहायक, कृषि अभियांत्रिकी), संजय पाचकवडे (कार्यक्रम सहायक, फसल संरक्षण, कृविके, घातखेड़) आदि उपस्थित थे.
पोषण माह हर साल कृषि विज्ञान केंद्र के माध्यम से मनाया जाता है. इस वर्ष भी पोषण माह के अवसर पर महिला किसानोंं, ग्राम स्तर के विस्तार कार्यकर्ताओं, कृषि सखियों, जिले के हेल्प ग्रुप फैसिलिटेटर प्रशांत वायझाडे ने एक प्रस्तुति के माध्यम से दर्शकों को नैनो यूरिया के उपयोग व महत्व के बारे में बताया. कृषि में केंद्र सरकार के निर्देशानुसार पोषण अभियान में कृषि विज्ञान केंद्र द्वारा विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है, ताकि आहार और स्वास्थ्य के बारे में जागरुकता पैदा की जा सके. अध्यक्षीय भाषण में बोलते हुए डॉ. संजय देशमुख ने कहा कि महिलाओं व बच्चों के स्वास्थ्य एवं पोषण की स्थिति में सुधार के लिए सरकारी स्तर पर विभिन्न कार्यक्रम किये जाते हैं.
कार्यक्रम को सफलतापूर्वक क्रियान्वित करने के लिए शासन के अन्य विभागों के साथ समन्वय बनाये रखने की योजना बनाई जा रही है. इसमें विशेष पोषण कार्यक्रम, मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम, बालवाड़ी पोषण कार्यक्रम आदि के माध्यम से स्वास्थ्य की स्थिति में सुधार के प्रयास किए जा रहे हैं. तकनीकी मार्गदर्शन में डॉ. कडू ने स्वास्थ्य, जैव स्वस्थ और उनकी विशेषताओं के लिए रोपन बाग पर मार्गदर्शन किया. डॉ. फुसे ने फल, फसलों के लिए रोपण तकनीक के बारे में बताया जबकि राठौड़ ने मोटे अनाज प्रसंस्करण प्रौद्योगिकी पर प्रस्तुतिकरण के बारे में बताया. इस अवसर पर कृषि के क्षेत्र में वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया. संचालन प्रा. अमर तायडे ने व आभार प्रदर्शन डॉ. एस.पी. कठाले ने किया.

Related Articles

Back to top button