अन्य

मोर्शी-वरुड तहसील में संतरा प्रक्रिया प्रकल्प शुरु किया जाए

विधायक देवेंद्र भुयार ने की फलोत्पादन मंत्री से मांग

वरुड प्रतिनिधि/दि.६ – वरुड-मोर्शी तहसील में संतरा प्रक्रिया प्रकल्प के निर्माण के लिए क्षेत्र के विधायक देवेंद्र भुयार (MLA Devendra Bhuyar) ने प्रयास शुरु कर दिए है. जिसमें उन्होंने संतरा प्रक्रिया व संतरा जूस प्रकल्प निर्मिती के लिए राज्य के फलोत्पादन मंत्री आदिती तटकरे की अध्यक्षता मेंं संपन्न हुई. मंत्रालय की बैठक में फलोत्पादन मंत्री आदिती तटकरे से मांग की. बैठक में देवेंद्र भुयार ने कहा कि विदर्भ का संतरा अपने विशेष गुणधर्म के लिए प्रसिद्ध है. संतरा उत्पादक किसानों को आर्थिक लाभ हो इसके लिए परिसर में संतरा प्रक्रिया प्रकल्प का निर्माण किया जाए ऐसी मांग की.
बैठक में विधायक भोयर ने बताया कि विदर्भ में सर्वाधिक १ लाख ४० हजार हेक्टर क्षेत्र में संतरा उत्पादन किया जाता है. जिसमें ४१ हजार हेक्टर क्षेत्र वरुड-मोर्शी तहसील में संतरा उत्पादन होता है. किंतु संतरा फल पर प्रक्रिया करने के लिए एक भी उद्योग विदर्भ में नहीं है. किसानों को अपना संतरा व्यापारियों को बेचने के अलावा दूसरा कोई पर्याय नहीं है. जिसमें संतरा उत्पादक किसानों को जो दाम व्यापारियों द्वारा दिए जाते है. उन्हें उसमें ही समाधान करना पडता है. जिसमें संतरा उत्पादक किसानों को आर्थिक संकट से गुजरना पडता है. इन संतरा उत्पादक किसानों को न्याय देने हेतु संतरा प्रकल्प निर्माण किया जाए ऐसी मांग बैठक में की गई.
मंत्रालय में आयोजित बैठक में विधायक देवेंद्र भुयार की मांग पर राज्य की फलोत्पादन मंत्री आदिती तटकरे ने तत्काल संतरा प्रक्रिया प्रकल्प हेतु जमीन तलाश करने के निर्देश अधिकारियों को दिए. इस समय बैठक में कृषि आयुक्त संचालक डॉ. के.पी. मोते, संचालक एन.टी. शिसोदे, कृषि व पदुम विभाग के सहसचिव अशोक आत्राम, उद्योग विभाग के अधिकारी अनिल उगले, विभागीय कृषि सहसंचालक अमरावती सुभाष नागरे, पणन विभाग के कक्ष अधिकारी जयंत भोइर, राष्ट्रवादी कांगे्रस तहसील अध्यक्ष बालु कोहले, पूर्व प.स. सभापति निलेश मगर्दे, रमेश जिचकार, निलेश रोडे, संजय डफरे उपस्थित थे.

Related Articles

Back to top button