अन्यमहाराष्ट्रविदर्भ

तीन दिनों में विदर्भ में मानसून के पूर्व मंडराने लगेंगे बादल

3 जून को अकोला-वाशिम तथा 4 तक नागपुर सहित पूर्व विदर्भ

नागपुर/दि.31– इस बार की गई भविष्यवाणी के एक दिन पूर्व और हर वर्ष के औसतन 2 दिन पूर्व गुरुवार 30 मई को मानसून का केरल में आगमन हो गया है. इसके मुताबिक 4 से 5 जून को मुंबई और बंगाल उपसागर की शाखा की तरफ से 12 से 13 जून को विदर्भ सहित संपूर्ण महाराष्ट्र में मानसून की होने की संभावना है. इस प्रभाव के कारण आगामी तीन दिनों में विदर्भ के आसमानी पूर्व मानसून के बादल मंडराने का अनुमान मौसम विशेषज्ञों ने व्यक्त किया है.

मानसून का केरल में आगमन के बाद मुंबई सहित कोंकण को छोडकर महाराष्ट्र के खानदेश, विदर्भ, मराठवाडा सहित शेष महाराष्ट्र के 29 जिलों में 1 जून से सोमवार 3 जून तक तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना व्यक्त की गई है. मौसम अभ्यासक मिलिंद फडके द्वारा दिये गये अनुमान के मुताबिक 3 जून तक अकोला-वाशिम क्षेत्र में और 4 से 5 जून तक नागपुर सहित पूर्व विदर्भ में बदरीला मौसम और हलकी बारिश होने की संभावना है. फिलहाल मानसून की प्रगती काफी अनुकूल है. अरबी समुद्र के तट से मुंबई, कोंकण और अन्य परिसर तथा बंगाल खाडी की शाखा से 12 जून तक विदर्भ-मराठवाडा में मानसून का जोरदार आगमन होने की संभावना है.

* दो दिन करना पडेगा उष्णता की लहर का सामना
नवतपा की उष्णता की लहर गुरुवार 30 मई को छठवें दिन भी कायम थी. ब्रह्मपुरी का पारा फिर से बढकर 46.9 डिग्री सेल्सिअस पर पहुंच गया. चंद्रपुर में भी 45.6 डिग्री सेल्सिअस तापमान रहा. हमेशा ठंडे रहने वाले गडचिरोली का तापमान भी 45 डिग्री सेल्सिअस पर पहुंच गया है. वर्धा का पारा भी 45 डिग्री सेल्सिअस पर कायम है. भंडारा 45.3 डिग्री सेल्सिअस, नागपुर 44.6 डिग्री सेल्सिअस, गोंदिया 44.8 डिग्री सेल्सिअस, अमरावती 44.2 डिग्री सेल्सिअस, यवतमाल 43.5 डिग्री सेल्सिअस और अकोला जिले का तापमान 42.9 डिग्री सेल्सिअस रिकॉर्ड हुआ है. मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक उष्णता की लहर आगामी 2 दिन विदर्भवासियों को सहन करनी पडेगी.

* बुआई से समय होगी थोडी परेशानी
मिलिंद फडके के मुताबिक इस बार शुरुआत में 15 सितंबर तक अच्छी बारिश होगी. लेकिन तापमान बढने पर बुआई के समय थोडी परेशानी हो सकती है.

Related Articles

Back to top button