अन्य

ई-बस चार्जिंग स्टेशन के लिए 7 स्थानों का प्रस्ताव पेश

विविध आगारों का समावेश, चांदूर बाजार में होगा सीएनजी स्टेशन

अमरावती/दि. 1 – स्थानीय मध्यवर्ती बस स्थानक व आगार में जगह नहीं रहने के चलते रापनि के तपोवन स्थित वर्कशॉप में इलेक्ट्रीक बसों के लिए चार्जिंग स्टेशन स्थापित किया जाएगा. वहीं इससे पहले बडनेरा रेल्वे स्टेशन पर जगह नहीं रहने के चलते राजापेठ में चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने की बात तय हुई थी. परंतु अब बडनेरा रेल्वे स्टेशन के पास ही जगह मिल जाने के चलते वहीं पर चार्जिंग स्टेशन स्थापित किया जाएगा. इसके अलावा अचलपुर, चांदूर रेल्वे, मोर्शी, वरुड व दर्यापुर में भी चार्जिंग स्टेशन बनाए जाने को एसटी महामंडल ेने अनुमति प्रदान की है. साथ ही चांदूर बाजार में सीएनजी स्टेशन स्थापित करने का प्रस्ताव रापनि के विभागीय नियंत्रक कार्यालय ने मध्यवर्ती कार्यालय को भेजा है.
बता दें कि, अमरावती विभाग के लिए राज्य परिवहन निगम से 173 इलेक्ट्रीक बसों की मांग की गई है. जिन्हें चरणबद्ध ढंग से उपलब्ध कराया जाएगा. परंतु इलेक्ट्रीक बसों के उपलब्ध होने से पहले जिले में चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने होंगे. इसके लिए विभाग नियंत्रक कार्यालय ने 7 स्थानों पर इलेक्ट्रीक बस चार्जिंग स्टेशन हेतु निविदाए मंगाई है. जिन पर लाखों रुपयों का खर्च होना अपेक्षित है. साथ ही महावितरण से अनुमति एवं उच्च दाम विद्युतवाहिनी लेनी होगी. जिन डीजल एसटी बसों की कार्य अवधि खत्म हो गई है. उनके स्थान पर अब इलेक्ट्रीक बसों को चलाया जाएगा. जिसके चलते आगामी कुछ दिनों के दौरान अमरावती जिले में रापनि की डीजल बसों के साथ ही इलेक्ट्रीक बसे भी दौडती दिखाई देगी.
जानकारी के मुताबिक इलेक्ट्रीक बसों के लिए अमरावती विभाग में पहले से ही तकनीशियन व मैकेनिक उपलब्ध है. जो इलेक्ट्रीक बसों की देखभाल व दुरुस्ती का काम करेंगे. क्योंकि दोनों बसों का मैकेनिजम व स्पेअर पार्ट लगभग एकसमान है और फर्क केवल इतना है कि, यह बसें डीजल की बजाय इलेक्ट्रीक पर चलेगी. जिसके चलते ुफिलहाल मौजूद तकनीशियन व मैकेनिक ही देखभाल व दुरुस्ती के काम में आएंगे, ऐसी जानकारी रापनि के विभागीय नियंत्रक कार्यालय द्वारा दी गई है.

* निजी भागीदारी से खरीदी जाएगी इलेक्ट्रीक बस
एसटी महामंडल के लिए एक साथ बडी संख्या में इलेक्ट्रीक बसों की खरीदी करना संभव नहीं है. जिसके चलते रापनि ने कुछ इलेक्ट्रीक बसों को निजी भागिदारी के जरिए चलाने का निर्णय लिया है. इसके अंतर्गत अमरावती विभाग को कुछ बसें रापनि की ओर से और कुछ बसें निजी एजेंसी की ओर से मिलेगी, ऐसी जानकारी विभागीय नियंत्रक कार्यालय द्वारा दी गई है.

* रापनि के अमरावती विभाग अंतर्गत 8 में से 7 डिपो में इलेक्ट्रीक बसों के लिए चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए जाएंगे. जिसके लिए निविदा प्रक्रिया चलाई जा रही है. साथ ही चांदूर बाजार में सीएनजी स्टेशन स्थापित करना प्रस्तावित है.
– नीलेश बेलसरे,
विभाग नियंत्रक,
रापनि, अमरावती विभाग

Related Articles

Back to top button