अन्य

गृह उद्योगों से बचत समूह हो रहे मजबूत

महिलाओं को मिल रहा रोजगार

अमरावती प्रतिनिधि/दि.15 – गृह उद्योगों से घर बैठे लाभ होने की जानकारी मिलने के बाद जिले की महिला, युवाओं में छोटे-छोटे उद्योगों को लेकर खुद के उद्योग शुरु करने को लेकर उत्साह देखने को मिल रहा है. सरकार की ओर से भी विविध योजनाओं के माध्यम से घरेलु उद्योगों को बढावा दिया जा रहा है. इसलिए शहर सहित जिले में गृहउद्योगों को लेकर व्यक्तिगत व सामूहिक तौर पर नागरिकों में आकर्षण बना हुआ है. गृह उद्योगों के जरिये जहां बचत समूह को मजबूती मिल रही है, वहीं रोजगार के अवसर भी मिल रहे है.
यहां बता दें कि कौशल्य विकास, स्टार्ट अप इंडिया जैसे योजनाओं से महिला, युवकों व युवतियों में उत्साह देखने को मिल रहा है. गृह उद्योग शुरु करने के लिए केवल अमरावती शहर से 543 आवेदन बैंकों को मिले है. इनमें से 416 आवेदनों को बैंकों ने मंजूरी दी है. जिससे 2 हजार से अधिक नागरिकों को रोजगार मिला है. मनपा क्षेत्र में कुल 53 महिला बचत समूह के माध्यम से गृह उद्योग चलाए जा रहे है. हाथों से तैयार किये जाने वाले शोभा की वस्तुएं, पापड, आचार, फलों का रस, मसाले, मिट्टी से बनी वस्तुएं, आवले से तैयार होने वाले पदार्थ बनाएं जा रहे है. इसके लिए शहर में 108 संस्थाएं काम कर रही है. इन संस्थाओं व्दारा खाद्य पदार्थ व खेतों से संबंधित सामग्री तैयार की जा रही है. महिला बचत समूह, संस्था व्दारा गृह उद्योगों में फिलहाल 2 हजार महिला, पुरुष कार्यरत है. इसके अलावा 255 नागरिकों ने स्टार्ट अप इंडिया योजना अंतर्गत स्वयं के उद्योग तैयार करने के लिए कर्ज उठाया है. वहीं कुछ लोगों के स्वयं के उद्योग चल रहे है.

  • स्टार्ट अप सम्मेलन का सकारात्मक परिणाम

जिला प्रशासन की ओर से वर्ष 2019 में स्टार्ट अप इंडिया अंतर्गत जिलेभर में अलग-अलग तिथियों पर प्रदर्शन व उद्योग सम्मेलन का आयोजन किया गया था. इन आयोजनों व्दारा नागरिकों को जोडकर उनको योजना का लाभ बताएं गए थे. नागरिकों ने इसे लेकर व्यापक प्रमाण में बढावा दिया गया था.

  • योजना के अनुसार बैंक कर रहे है कर्ज वितरण

पहले कुछ अडचनें आयी, लेकिन जब सख्त निर्देश बैंकों को दिये गए तो बैंकों ने आवेदन करने वालों को पूरा लाभ देने के निर्देश दिये गए है. इसलिए ज्यादा से ज्यादा लाभार्थियों को लाभ मिल रहा है.
– शेेैलेश नवाल, जिलाधिकारी

Related Articles

Back to top button