अन्य

मार्च माह में स्कूल व महाविद्यालय रहेंगे बंद

जिलाधीश के अगले आदेश का करना होगा इंतजार

  • 10 वीं व 12 वीं के परीक्षा केंद्रों को लेकर होगा नियोजन

अमरावती / प्रतिनिधि दि.9 – जिले में इस समय भी कोरोना का संक्रमण लगातार जारी है. जिसे देखते हुए जिला प्रशासन द्वारा लॉकडाउन को पूरी तरह खोलने की बजाय इसमें अंशत: ढील दी गई है. जिसके तहत सभी व्यापारिक प्रतिष्ठानों को रोजाना सुबह 9 से शाम 4 बजे तक शुरू रखने की अनुमति दी गई है. लेकिन नये आदेश में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि, अगले आदेश तक शाला व महाविद्यालय बंद ही रहेंगे. ऐसे में अब कक्षा 10 वीं व 12 वीं के विद्यार्थियोें में अपनी शालांत प्रमाणपत्र परीक्षा को लेकर चिंता का माहौल देखा जा रहा है.
उल्लेखनीय है कि, फरवरी माह में कोरोना संक्रमितों की लगातार बढती संख्या और संक्रमण से होनेवाली मौतों को देखते हुए जिला प्रशासन ने 11 फरवरी की रात 8 बजे से 1 मार्च की सुबह 6 बजे तक लॉकडाउन लागू किया था. जिसे 8 मार्च की सुबह 6 बजे तक आगे बढाया गया था. किंतु स्थानीय नागरिकों, व्यापारियों, दुकानदारों व उद्योजकों द्वारा इस लॉकडाउन का विरोध किया गया. साथ ही कुछ जनप्रतिनिधियों ने इस लॉकडाउन को प्रशासन का एकतरफा निर्णय बताया. इसी दौरान जिलाधीश शैलेश नवाल ने 8 मार्च से पहले ही लॉकडाउन में आंशिक शिथिलता दी और 6 मार्च से सभी तरह की दूकानों व आस्थापनों को रोजाना सुबह 9 से शाम 4 बजे तक खुले रखने की छूट दी. लेकिन नये आदेश में साफ तौर पर कहा गया है कि, फिलहाल सभी स्कुल व कॉलेज पूरी तरह से बंद रहेंगे. ऐसे में अब सबसे बडा सवाल यह है कि, विगत मार्च 2020 से बंद पडे स्कुल व कॉलेज पर लटके ताले आखिर कब खुलेंगे. इसमें भी यह विशेष उल्लेखनीय है कि, राज्य शिक्षा मंडल द्वारा 23 अप्रैल से कक्षा 12 वीं व 29 अप्रैल से कक्षा 10 वीं की लिखीत परीक्षा लेने की घोषणा की गई है. ये परीक्षाएं ऑफलाईन ही ली जायेगी. ऐसे में इन कक्षाओं के विद्यार्थियों व उनके अभिभावकों में जबर्दस्त चिंता की लहर देखी जा रही है.

मार्च माह के अंत तक स्कुल व कॉलेज शुरू नहीं होंगे तथा अप्रैल माह में कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए स्कुल-कॉलेज खोलने के बारे में निर्णय लिये जाने की संभावना है. ऐसे में सभी स्कुल व कॉलेजों ने फिलहाल ऑनलाईन शिक्षा के ही पर्याय का अवलंब करना चाहिए.
– शैलेश नवाल
जिलाधीश, अमरावती

  • जल्द होंगे परीक्षा केंद्र निश्चित

आगामी अप्रैल माह से कक्षा 10 वीं व 12 वीं की परीक्षाएं शुरू हो रही है. जिसके लिए अमरावती संभाग के पांचों जिलों में 10 वीं व 12 वीं की परीक्षाओं हेतु परीक्षा केंद्र निश्चित किये जा रहे है. आगामी आठ दिनों के भीतर परीक्षा केंद्रों की जिला व तहसीलनिहाय संख्या तथा परीक्षार्थियों की जानकारी राज्य शिक्षा मंडल के पास भेजी जायेगी. जिसके बाद परीक्षार्थियों को हॉल टिकट उपलब्ध करवाया जायेगा. ऐसी जानकारी विभागीय शिक्षा बोर्ड की सहसचिव जयश्री राउत ने दी.

  • कोरोना नियमों का होगा परीक्षा में कडाई से पालन

राज्य शिक्षा मंडल द्वारा कक्षा 10 वीं व 12 वीं की लिखीत परीक्षा ऑनलाईन लेने का निर्णय लिया गया है. ऐसे में सभी परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्रों पर जाकर ही परीक्षा देनी होगी. ऐसे में सभी परीक्षा केंद्रों पर कोविड प्रतिबंधात्मक नियमों का कडाई से पालन करना अनिवार्य रहेगा. जिसके तहत सभी परीक्षा केंद्रों पर फिजीकल डिस्टंस, मास्क का प्रयोग, सैनिटाईजेशन, हाथ धोने की व्यवस्था एवं थर्मल गन के जरिये शारीरिक तापमान की जांच आदि बातों को विशेष प्राथमिकता देनी होगी.

Related Articles

Back to top button