अन्यअमरावतीमहाराष्ट्र

किसानों की अनाज के लिए फसल मंडी में खाली कराया गया शेड

शेड में रखा व्यापारियों का अनाज हटाया गया

* एपीएमसी में चल रही मानसून पूर्व तैयारी
* अब बारिश में नहीं भीगेगा किसानों का अनाज
अमरावती/दि.16 – स्थानीय कृषि उपज मंडी में विगत सोमवार से मंडी प्रशासन द्वारा मानसूनपूर्व कामों की तैयारी शुरु कर दी गई है. जिसके तहत किसानों के अनाज हेतु बनाये गये शेड में रखे हुए व्यापारियों के अनाज को शेड से हटाया गया और इस शेड को किसानों द्वारा रखे जाने वाले अनाज के लिए खाली कराया गया.

बता दें कि, प्रतिवर्ष बारिश के सीजन दौरान फसल मंडी में खुले आसमान के नीचे रखे होने की वजह से किसानों का अनाज बडे पैमाने पर बारिश के पानी में भीगकर खराब हो जाता है. हालांकि फसल मंडी में किसानों द्वारा लाये जाने वाले अनाज को सुरक्षित रखने हेतु लोहे से बने 4 बडे-बडे शेड बनाये गये है. परंतु उन चारों शेड में हमेशा ही व्यापारियों का माल रखा जाता है. जिसे लेकर मिल रही शिकायतों के मद्देनजर सोमवार को फसल मंडी प्रशासन में लोहे के शेड में रखे अनाज को हटाने का अभियान शुरु किया. जिसके चलते 10 हजार बोरे रखने की क्षमतावाले इन चारों शेड में अब किसानों द्वारा फसल मंडी में लाये जाने वाले अनाज को रखा जा सकेगा.
उल्लेखनीय है कि, विगत एक सप्ताह से अमरावती शहर सहित जिले में रुक-रुककर बेमौसम बारिश हो रही है. वहीं आगामी एक माह के भीतर मानसून का दौर शुरु हो जाएगा. जिसे ध्यान में रखते हुए मंडी प्रशासन द्वारा सोमवा से किसानों का अनाज रखने हेतु बनाये गये शेड को खाली करवाने का अभियान शुरु कर दिया गया है. बता दें कि, गत वर्ष बारिश के सीजन दौरान अकस्मात शुरु हुई बारिश की वजह से फसल मंडी के प्रांगण में खुले आसमान के नीचे रखा किसानों का सैकडों बोरे अनाज पूरी तरह से भीग गया था. जिससे किसानों का भारी नुकसान हुआ था. ऐसे में नुकसान प्रभावित किसानों का माल खरीदने के लिए किसान नेताओं ने फसल मंडी में जबर्दस्त हंगामा भी किया था. जिसे ध्यान में रखते हुए मंडी प्रशासन ने इस वर्ष बारिश का सीजन शुरु होने से पहले ही मंडी परिसर स्थित चारों शेड को खाली कराने की मुहिम तेज कर दी है.

Related Articles

Back to top button