अन्यखेल

साउथ अफ्रीका ने श्रीलंका को हराया

हसारंगा की हैट्रिक बेकार, डेविड मिलर बने स्टार

नई दिल्ली/दि.३०-T20 वर्ल्ड कप 2021 में साउथ अफ्रीका ने सेमीफाइनल के लिए अपना दावा मजबूत कर लिया है. उसने शारजाह में खेले मुकाबले में श्रीलंका को 4 विकेट से हरा दिया. ये टूर्नामेंट में अब तक खेले 3 मैचों में श्रीलंका की दूसरी हार है. वहीं साउथ अफ्रीका की इतने ही मैचों में दूसरी जीत है. इस जीत के साथ साउथ अफ्रीका की टीम ने अपने टॉप फोर में पहुंचने की उम्मीदों को परवान चढ़ा दिया है. साथ ही T20 इंटरनेशनल में श्रीलंका के खिलाफ अपने जीत के जबरदस्त रिकॉर्ड को भी बरकरार रखा है. अब तक 17 बार दोनों टीमें T20 में आमने सामने हो चुकी हैं, जिसमें ये साउथ अफ्रीका की 12वीं जीत रही. यानी सिर्फ 5 ही श्रीलंका जीत सका है.

श्रीलंका और साउथ अफ्रीका के बीच मैच रोमांचक हुआ. हसारंगा की ने जब 3 लगातार गेंदों पर 3 साउथ अफ्रीकी बल्लेबाजों का शिकार कर हैट्रिक ली, तो श्रीलंका की जीत लगभग पक्की दिखने लगी थी. लेकिन, डेविड मिलर ने श्रीलंका के लिए बनते समीकरणों को बिगाड़ने का काम किया. नतीजा ये हुआ कि मैच साउथ अफ्रीका की झोली में आ गिरा.

श्रीलंका ने बनाए 142 रन

मुकाबले में श्रीलंका ने पहले बैटिंग की और 20 ओवरों में 142 रन बनाकर ऑलआउट हो गई. श्रीलंका की ओर से उसके ओपनर पाथम निसांका ने सबसे ज्यादा 72 रन बनाए. इसके अलावा असालंका ने 21 रन और कप्तान शनका ने 11 रन बनाए. लेकिन इन तीनों के अलावा कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छू सका. साउथ अफ्रीका की ओर से 3-3 विकेट लेकर शम्सी और प्रिटोरियस सबसे सफल गेंदबाज रहे. साउथ अफ्रीकी की टीम के सामने 143 रन का लक्ष्य था. लेकिन इस लक्ष्य को चेज करने में श्रीलंकाई गेंदबाजों से उसे कड़ी टक्कर मिली. हसारंगा ने सबसे अधिक 3 विकेट श्रीलंका की ओर से लिए जो कि हैट्रिक से आए. उनकी हैट्रिक में कप्तान बाउमा, मारक्रम और प्रिटोरियस का विकेट शामिल रहा. कप्तान बाउमा ने टीम के लिए सबसे ज्यादा 46 गेंदों पर 46 रन बनाए. लेकिन टीम को जीत दिलाने का असली काम किया डेविड मिलर ने, जिन्होंने 13 गेंदों पर नाबाद 23 रन ठोके.

साउथ अफ्रीका को आखिरी ओवर में जीत के लिए 16 रन चाहिए थे. डेविड मिलर ने गेंदबाज लाहिरू कुमारा के लगातार 2 गेंदों पर 2 छक्के जड़कर अपनी टीम ना सिर्फ टीम का काम आसान किया. बल्कि उसे जीत की शक्ल में भी बदला.

Related Articles

Back to top button