अन्यअमरावती

मांग नहीं रहने पर स्टील हुआ सस्ता, जल्द ही बढ सकते है दाम

घर बढानेवालों के लिए है सुनहरा मौका

अमरावती / दि. 4– नया घर बनाने वालों के लिए इस समय एक अच्छी खबर है. जिसके मुताबिक भवन निर्माण हेतु लगनेवाला स्टील यानी लोहा सस्ता हो गया है. इसे घर बनाने की इच्छा रखनेवाले लोगों के लिए एक बेहतरीन अवसर कहा जा सकता है. क्योंकि भवन निर्माण करने हेतु लोहे की बडे पैमाने पर आवश्यकता पडती है और इस पर अच्छा खासा पैसा भी खर्च करना पडता है, ऐसे में इस समय भवन निर्माण का कार्य शुरू करने पर अच्छे खासे पैसे की बचत हो सकती है.

उल्लेखनीय है कि हर व्यक्ति अपना खुद का घर बनाना चाहता है. उसके लिए पूरी जिन्दगी पाई-पाई रकम जोडी जाती है और बडी मेहनत के साथ कमाई गई रकम को बचाकर रखते हुए लोगबाग अपना खुद का घर बनाते है. घर बनानेवाला व्यक्ति कम से कम पैसों में ज्यादा बेहतर व सुविधायुक्त घर बनाने का नियोजन करता है.े ऐसे में फिलहाल लोहा सस्ता रहने के चलते इसे घर बनाने का काम शुरू करनेवाले लोगों के लिए अच्छा अवसर कहा जा सकता है. फिलहाल मांग नहीं रहने के चलते विगत एक माह से स्टील के दाम काफी हद तक कम हुए है. ऐसे में इस वक्त घर का निर्माण कार्य शुरू करने पर लोहे पर लगनेवाले पैसों की अच्छी खासी बचत हो सकती है.

* 55 हजार से नीचे पहुंची स्टील की दरें
दीपावली से पहले स्टील के दाम 55 से 80 हजार रूपए प्रति टन के आसपास है. जो इस समय घटकर 55 हजार से कम हो चुके है. डेढ वर्ष पहले भी स्टील के दाम काफी अधिक थे. जिसकी तुलना में स्टील इस समय काफी हद तक सस्ता हो गया है. ऐसे में इसे भवन निर्माण का काम करने हेतु अच्छा मौका माना जा रहा है.

* मांग घटी
जिले में फिलहाल भवन निर्माण के काम काफी कम हो रहे है. अमूमन लोगबाग गर्मी के मौसम दौरान बडे पैमाने पर निर्माण कार्य करते हैं. क्योंकि गर्मी के मौसम को भवन निर्माण करने हेतु हर तरह से सुविधाजनक माना जाता है. जिसके चलते ज्यादातर लोग गर्मी के मौसम में भी भवन निर्माण से काम का नियोजन करते है, ऐसे में विगत करीब डेढ- दो माह से मांग में कमी रहने के चलते स्टील के दामों में भी काफी हद तक गिरावट देखी जा रही है.

* मांग के साथ ही दाम भी बढेंगे
इस समय शहरी क्षेत्र में कुछ प्रमाण में निर्माण कार्य चल रहे है. लेकिन ्रग्रामीण क्षेत्र में इसका प्रमाण काफी हद तक कम है. ग्रीष्मकाल की तुलना में फिलहाल निर्माण कार्य रूके रहने की वजह से निर्माण कार्य हेतु लगनेवाले साहित्य के दामों में भी कमी आई है. लेकिन जल्द ही निर्माण कार्यो की शुरूआत होगी और उस समय स्टील यानी लोहे की मांग के साथ- साथ इसके दाम भी बढेगे, ऐसा भवन निर्माण व्यवसायियों व स्टील विक्रेताओं का मानना है.

Related Articles

Back to top button