अन्य

‘दिव्यांगो के द्वार’ अभियान पर कडाई से अमल करें

पांच प्रतिशत निधि तुरंत करें खर्च

* दिव्यांग कल्याण विभाग के अध्यक्ष कडू ने समीक्षा बैठक में दिए निर्देश
अमरावती /दि. 15– सरकार द्वारा चलाई जाने वाली विविध योजनाओं का लाभ तथा आवश्यक दाखिले दिव्यांगो को मिलने के लिए अब दिव्यांग कल्याण विभाग की ओर से ‘दिव्यांग कल्याण विभाग दिव्यांगो के द्वार’ अभियान राज्य में चलाया जा रहा हैं. इस अभियान के अंतर्गत जिले के सभी दिव्यांग के लिए शिविर का आयोजन करते हुए उन्हें आवश्यक कागजात और प्रमाणपत्र प्राप्त करने के उद्देश्य से स्थानीय स्वराज्य संस्था में आरक्षित 5 प्रतिशत निधि दिव्यांग के स्वास्थ्य हेतु खर्च करने के लिए इस अभियान को प्रभावी रूप से चलाने के निर्देश दिव्यांग कल्याण मंत्रालय के अध्यक्ष ओमप्रकाश उर्फ बच्चू कडू ने जारी किए हैं. वें बुधवार को जिलाधिकारी कार्यालय में आयोजित समीक्षा बैठक में बोल रहे थे.
इस समय संभागीय आयुक्त डॉ. निधि पाण्डेय, जिलाधिकारी सौरभ कटियार, जिप सीईओ संजीता मोहपात्रा, मनपा आयुक्त देवीदास पवार आदि उपस्थित थे. बच्चू कडू ने कहा कि, दिव्यांगो को रोजगार उपलब्ध होने के लिए राज्य सरकार ने सभी स्थानीय स्वराज्य संस्था में 5 प्रतिशत निधि मंजूर करने का फैसला वर्ष 2016 में लिया, परंतु आज भी राज्य के कई स्थानीय स्वराज्य संस्था में यह निधि खर्च नहीं की गई हैं. ऐसे में तुरंत ही ग्रामपंचायत, पंचायत समिति, नगर पालिका, महानगरपालिका, जिला परिषद में मंजूर दिव्यांगो की निधि तुरंत खर्च करने के निर्देश दिए हैं.
* नवंबर में आयोजित करें दिव्यांग सम्मेलन
दिव्यांग व्यक्ति के सर्वांगीण विकास के लिए आगामी नवंबर माह में दो दिवसीय दिव्यांग सम्मेलन का आयोजन करने के लिए निर्देश जारी किए गए हैं. जिसके लिए प्रभावी रूप से नियोजन कर यथाशीघ्र ही प्रारुप तैयार करने की बात भी बैठक में बच्चू कडू ने कही हैं. इस सम्मेलन के दौरान क्रीडा व सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाए. वहीं उद्योजक, दिव्यांग, किसान एवं छात्र और छात्राओं का सत्कार समारोह भी आयोजित किए जाने की सूचना दिव्यांग मंत्रालय के अध्यक्ष बच्चू कडू ने दी हैं.

 

 

Related Articles

Back to top button