अन्यमहाराष्ट्र

विदेश में छात्रा को नहीं मिली एडमिशन

कॉलेज का नाम बार काउंसिल की लिस्ट में नहीं

* आरटीआई कार्यकर्ता ने भेजा पत्र
मुंबई/ दि. 15– बार काउंसिल की सूची में कॉलेज का नाम न होने के कारण विदेशी संस्थानों मेंं उच्च शिक्षा हासिल करने की कोशिश करने वाले विद्यार्थियों के दाखिले में परेशानी आ रही है. इसे लेकर आरटीआई कार्यकर्ता अनिल गलगली ने बार काउंसिल ऑफ इंडिया को पत्र लिखकर लॉ कौलेजों के निरीक्षण और मंजूरी देने की प्रक्रिया ेतेज करने की मांग की है. दरअसल, गरिमा रंधावा नाम की एक छात्रा ने नई मुंबई स्थित एमजीएम लॉ कॉलेज से डिग्री लाने के बाद कनाडा जाकर उच्च शिक्षा हासिल करने के लिए आवेदन किया. लेकिन एमसीए कनाडा ने यह कहते हुए गरिमा के दाखिले पर रोक लगा दी कि उनका कॉलेज बार काउंसिल ऑफ इंडिया की सूची में नहीं है.

* कॉलेज का दावा- फीस भरने के बावजूद नहीं किया निरीक्षण
वहीं कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ शीमा सोममनी का कहना है कि कॉलेज ने बार काउंसिल में 2024 -25 तक के लिए जरूरी शुल्क का भुगतान कर रखा है. इसके बावजूद बार काउंसिल ने कॉलेज का निरीक्षा नहीं किया है. उन्होंने कहा कि छात्रा को हो रही परेशानी की हमें जानकारी है इसलिए में खुद दिल्ली जाकर बार काउंसिल में इस मुद्दे पर बात करूंगी.

* प्रदेश में कई ऐसे कॉलेज जिनका नाम मान्यता सूची से है नदारद
बार काउंसिल की वेबसाइट के मुताबिक कॉलेज की मान्यता 2009 में ही खत्म हो गई. इसी को आधार बनाकर छात्रा को कनाडा में दाखिला लेने से इनकार कर दिया गया. अनिल गलगली ने कहा कि महाराष्ट्र में कई ऐसे कॉलेज है जिनका नाम मान्यता सूची में नही है. अगर कॉलेज में शुल्क भर दिया है तो गलती किसकी है ?इसका निर्णय बार काउंसिल को लेना है. उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को इस तरह की परेशानी से बचाने के लिए लिए कॉलेजो का समय पर निरीक्षण और वेबसाइट पर सूची अपडेट करनी बेहद जरूरी है.

Related Articles

Back to top button