अन्यमहाराष्ट्र

शक्कर उत्पादन 96 लाख क्विंटल से घटा

विगत वर्ष की तुलना में 73 लाख टन से घट

कोल्हापुर/ दि. 16– गन्ना गलन का सीजन शुरू होने को डेढ माह हो गया है. इस कालावधि में विगत वर्ष की तुलना में गलन में 73 लाख टन की घट दिखाई दे रही है. शक्कर उत्पादन भी 96 लाख क्विंटल से घट गया है. जिसके कारण इस सीजन में शक्कर उत्पादन में बडे प्रमाण में घट होने की संभावना है. कारखानेवाले भी अडचन में आने के संकेत है.

देश के दक्षिण क्षेत्र को अकाल के चटके लग रहे है. जिसके कारण महाराष्ट्र, कर्नाटक, आंध्रप्रदेश, तेलंगना आदि राज्य में गन्ने का गलन कम होगा. देश में औसतन 20 प्रतिशत गन्ने का गलन कम होने की संभावना व्यक्त की गई है. कम हुई बारिश तथा बेमौसम बारिश, बारिश का अभाव जलाशय का जलस्तर में भी होनेवाली कमी इसका मुख्य कारण है.

राज्य में इस बार 1 नवंबर से गन्ना गलन का सीजन शुरू हुआ है. इस बार राज्य में कुल 14.07 लाख हेक्टर क्षेत्र गन्ना क्षेत्र गलन के लिए उपलब्ध होगा. 88.58 लाख टन शक्कर उत्पादन का अनुमान व्यक्त किया गया था. किंतु 13 दिसंबर तक का राज्य शक्कर संघ की रिपोर्ट देखकर गन्ने और शक्कर उत्पादन में अनुमान की अपेक्षा भी बडी घट समझ में आ रही है.

राज्य में विगत सीजन में 13 नवंबर तक 348 लाख टन गन्ने का गलन हुआ था. वे इस बार 219 लाख टन पर आ गया है. यानी गलन में ही 73 लाख टन की घट दिखाई दे रही है. यह बात शक्कर उत्पादन में भी दिखाई देती है. विगत सीजन में पहले डेढ माह में 315 लाख क्विंटल शक्कर का उत्पादन हुआ था. इस बार वह 230 लाख क्विंटल से कम हो गया है. शक्कर लगभग 95 लाख क्विंटल कम हो गई है.

 

Related Articles

Back to top button