अन्यअमरावती

क्षेत्र का विकास चाहिए लेेकिन मनपा बरत रही उदासिनता

हम हटने तैयार, दो जमीन और मकान

बडनेरा चमननगर के नागरिक पुनर्वसन की प्रतीक्षा में
अमरावती-/दि.25  रिंगरोड का निर्माणकार्य पूर्ण करने के लिए बडनेरा जूनी बस्ती चमननगर परिसर के अनेक पक्के मकान और नजूल की जगह पर रहनेवाले लोगों को हटाया जाने वाला हैं. पिछले 2 वर्ष से यह नागरिक अपने पुनर्वसन की प्रतीक्षा में हैं. मनपा की उदासिनता के कारण ही यह कार्य धीमा चल रहा हैं. नागरिक क्षेत्र के विकास के लिए वहां से हटने तैयार हैं. इसके बावजूद किस वजह से काम अटका हुआ है, यह नागरिकों के समझ में नहीं आया हैं. इस संदर्भ में परिसर के अनेक नागरिकों की प्रतिक्रिया ली गई तब उनका कहना था कि, उन्हें क्षेत्र का विकास चाहिए. इसके लिए वह हटने तैयार हैं. मनपा ने वर्ष 2021 में उनका पुनर्वसन करने का आश्वासन दिया था. लेकिन तब से काम ठप पडा हुआ हैं. इसके अलावा जिन लोगों की जमीन अधिग्रहित करना है, वह भी बाजार मूल्य के हिसाब से मुआवजा मिलने की प्रतीक्षा में हैं. ऐसे क्षेत्र के सभी लोगों ने मनपा प्रशासन के प्रति अपना रोष व्यक्त किया. उनके व्दारा दी गई प्रतिक्रिया से क्षेत्र के नागरिकों का असंतोष दिखाई दे रहा हैं.

करें क्षेत्र का विकास
चमननगर परिसर में हमारे दो प्लॉट है, उसे क्षेत्र के विकास के लिए हम देने तैयार हैं. लेकिन उसके बदले या तो प्लॉट मिलने चाहिए अन्यथा बाजार मूल्य के मुताबिक मुआवजा मिलना चाहिए. सभी लोग रिंगरोड पूर्ण होने की प्रतीक्षा कर रहे हैं.
– अब्दुल सलीम अब्दुल गनी, नागरिक चमननगर

करें हमारा पुनर्वसन
चमननगर में हम नजूल की जगह पर रहते है और उसका टैक्स अदा करते हैं. डेढ वर्ष पूर्व से हमें यहां से दूसरी जगह स्थानांतरित किए जाने की सूचना दी. हम उसके लिए तैयार हैं. हमारा पुनर्वसन होना चाहिए, लेकिन मनपा की लापरवाही के कारण हम वैसे ही रहते आ रहे हैं.
– अब्दुल रहीम अब्दुल मुनाफ, नागरिक चमननगर

तत्कालीन आयुक्त के आश्वासन पर चले
रिंगरोड के निर्माण में चमननगर के जिन नागरिकों के मकान जाने वाले है और जिन्हें मनपा की जगह पर स्थानांतरीत किया जाने वाला है, उनका पुनर्वसन करने का आश्वासन तत्कालीन मनपा आयुक्त प्रशांत रोडे ने दिया था. नागरिकों के साथ हुई बैठक में उन्होंने नजूल की जगह पर रहने वाले नागरिकों का पुनर्वसन करने का वादा किया था. यह सभी 45 परिवार वहां से हटने तैयार हैं. उन्हें भी स्थायी जगह चाहिए और क्षेत्र का विकास. लेकिन पिछले डेढ-दो साल से केवल मनपा प्रशासन के कारण यह काम अटका पडा हैं. अधिकारियों ने इसे गंभीरता से लेकर काम पूर्ण करना चाहिए.
-मोहम्मद साबीर, पूर्व पार्षद बडनेरा

यह तो एक तरह का खिलवाड
मनपा प्रशासन ने हमारे पुनर्वसन का वादा किया. हमें पता है, कि हमारे मकान रिंगरोड के निर्माण में जाने वाले हैं. हमें डेढ वर्ष पूर्व सूचित किया गया हैं. इस कारण हम जैसे थे उस अवस्था में रहने लगे है और प्रतीक्षा में है कि कब हमारा पुनर्वसन होगा. पिछले डेढ साल से मनपा प्रशासन एक तरह से हमारे साथ खिलवाड कर रहा हैं.
– रशीद खां मजीद खां, नागरिक चमननगर

* तो फिर तत्काल करें स्थानांतरीत
मनपा प्रशासन व्दारा डेढ से दो वर्ष पूर्व सूचना दी गई थी कि, रिंगरोड के निर्माण के कारण उनका मकान हटाया जाएगा और उनका पास में ही मनपा की जगह पर पुनर्वसन होगा. लेकिन अब तक कुछ नहीं हुआ हैं. जब हटाकर पुनर्वसन करना है तो तत्काल करें, हम जाना चाहते हैं.
– सहमद बेग इब्राहिम बेग,नागरिक चमननगर

* काफी दिनों से इंतजार
सूचना मिलने के बाद हमने काफी प्रतीक्षा की अब बताया जा रहा है कि जल्द होगा हमारा स्थानांतरण. लेकिन आए दिन पता चलता है कि, रिंगरोड का निरीक्षण कर अधिकारी गए और जिस मनपा की जगह पर हमें पुनर्वसित किया जाना वाला है, उसका जायजा लेकर गए हैं. इस कारण हम केवल इंतजार करते बैठे है कि कब होगा हमारा पुनर्वसन.
– रऊफ बेग इब्राहिम बेग, नागरिक चमननगर

* जल्द करें क्षेत्र का विकास
रिंगरोड के कारण हमारे मकान हटाए जाने वाले हैं. क्षेत्र के विकास के लिए हम हटने तैयार हैं. लेकिन किस वजह से यह काम अटका है हमें नहीं पता. हमें तो अधिकारियों ने आश्वासन दिया था कि, हमें यहां से स्थानांतरीत कर हमारा पुनर्वसन करेंगे. जब सडक का निर्माण करना ही है तो जल्द करें.
-अब्दुल सत्तार अब्दुल मतीन, नागरिक चमननगर

* पुनर्वसन करो अन्यथा मकान बनाने दो
रिंगरोड के निर्माण के लिए जब अधिकारी आकर हमें आश्वासन देकर जाते है कि, सडक निर्माण में मकान जाएगा लेकिन मनपा की जगह पर हमारा पुनर्वसन किया जाएगा. फिर देरी किस बात की हो रही हैं. हम स्थानांतरीत होने तैयार हैं. जल्द पुनर्वसन किया जाए अन्यथा जहां हम रहते आ रहे है वहां मकान बनाने दें.
– मो. शारीक अब्दुल सत्तार, नागरिक चमननगर

* कहां अटका काम?
मनपा के अधिकारियों ने यहां आकर निरीक्षण किया था. पश्चात हमारे साथ मनपा कार्यालय में बैठक भी की थी. उस बैठक में आश्वासन दिया था कि उनका पुनर्वसन किया जाएगा. जब हम हटने तैयार है तो काम कहां अटका पडा हैं. जल्द कुछ करना चाहिए.
– अ. हमीद शे. मुनीर, नागरिक चमननगर

* हटना है इस कारण कुछ नहीं कर पा रहें
रिंगरोड के निर्माण के लिए हमें सूचना दी गई है कि, हमारे मकान हटाए जाएंंगे और पास में ही हमारा पुनर्वसन किया जाएगा. इस कारण हमें भी पता है कि आज नहीं तो कल हमें यहां से हटना हैं. लेकिन हमें कब हटाएंगे और हमारा पुनर्वसन करेंगे जब तक यह प्रक्रिया नहीं होती तब तक हम कुछ नहीं कर पा रहे हैं.
-अ. खलील शे. मुनीर, नागरिक चमननगर

* हम सभी साथ रहना चाहते हैं
चमननगर परिसर के हम सभी नागरिक जिनके मकान रिंगरोड में जा रहे है, ऐसे हम सब एक ही जगह साथ रहना चाहते हैं. सभी ने क्षेत्र के विकास के लिए हटने की तैयारी दर्शायी है इसमें हम भी रजामंद हैं. इस कारण मनपा को जो भी करना है जल्द ही करना हैं.
– अ. वहीद अ. सत्तार, नागरिक चमननगर

 

* करिए तत्काल प्रक्रिया
नजुल की जगह पर हमारे मकान हैं. जब रिंगरोड के लिए हमें हटाकर दूसरी जगह स्थानांतरीत करने का वादा किया गया है तो, किस वजह से काम अटका पडा हैं. जब सडक का निर्माण करना ही है तो बाकी की प्रक्रिया भी प्रशासन ने तत्काल करनी चाहिए.
-मो. साबीर अ. सत्तार, नागरिक चमननगर
बॉक्स-फोटो-
* अधिकारी आते है चले जाते हैं
रिंगरोड का काम जब से बंद पडा है तब से अधिकारी केवल यहां आकर आश्वासन देकर चले जाते हैं. पिछले दो साल से यही सिलसिला चल रहा हैं. हमें हमारा पुनर्वसन चाहिए. जब आश्वासन दिया है तो उसे जल्द पूर्ण करें.
– मो. वसीम अ. सत्तार, नागरिक चमननगर

 

* विकास के लिए हम तैयार
रिंगरोड का जब निर्माण चल रहा था तब हमारे घर के पास पत्थर लगाए गए, तब बताया गया कि यहां से हम सभी को हटना पडेगा. तब हमें काफी चिंता हो गई थी. लेकिन पास में ही मनपा की जगह पर हमारा पुनर्वसन होगा. यह पता चला तो हम तैयार हो गए. लग रहा था जल्द विकास होगा. लेकिन अभी तक कुछ नहीं हो पाया हैं.
– सायरा बानो सै. नजीर, नागरिक चमननगर

* हमारा पुनर्ववसन आवश्यक
चमननगर में हम नजुल की जगह पर रहते हैं. हम गरीब लोग हैं. सडक निर्माण के लिए हमारे मकान हटाना है तो हमारा पुनर्वसन भी आवश्यक हैं. हम गरीब लोग कहां जाएंगे. अधिकारियों ने वादा तो किया फिर अब उसे निभाते हुए पूरा भी करें.
– अलीमाबी अ. रशीद, नागरिक चमननगर\

* कहां रह गया काम
चमननगर में हमारा घर हैं. सभी ने बताया है कि हमें वहां से हटना है और दूसरी जगह हमारा पुनर्वसन होगा. सभी लोग तैयार है इसलिए हम भी तैयार हैं. जब सभी को हटाना है और पुनर्वसन करना ही है तो जल्द करें. कहां अटक गया है यह काम समझ में नहीं आता.
– खालिदाबी शे. इलीयास, नागरिक चमननगर

* हम कहीं जा भी नहीं सकते
मनपा प्रशासन ने इस बस्ती से रिंगरोड का निर्माण होने और वह रोड अलमास गेट तक जाने की बात कही हैं. साथ ही यह भी बताया था कि हमारे मकान हटाए जाएंगे. यह कार्रवाई होने वाली है हमें पता है लेकिन यह भी पता है कि, हमारा पुनर्वसन भी होगा. प्रशासन यह प्रक्रिया कभी भी कर सकता हैं. इस कारण हम कहीं बाहरगांव भी नहीं जा सकते. यही चिंता रहती है कि आज कार्रवाई होगी.
– सै. अजीम सै. नजीर, नागरिक चमननगर

* कुछ भी करो अब जल्द करो पुनर्वसन
बस्ती के जिन लोगों को स्थानांतरीत कर पुनर्वसन करने का आश्वासन दिया है उन सभी को अब काफी समय से यही प्रतीक्षा है, कि कब होगा हमारा पुनर्वसन. जब सडक का निर्माणकार्य पूरा करना ही है और हमें हटाकर पुनर्वसित करना ही है तो जल्द करना चाहिए.
– फरीद अहमद खान इसराइल खान,नागरिक चमननगर

* हम स्थायी होना चाहते हैं
हमारा मकान नजुल की जगह पर हैं. बताया गया है कि बस्ती के पास से जो सडक बनने वाली है उस कारण हमारा मकान हटाया जाएगा और हमें दूसरी जगह मकान दिया जाएगा. हम भी यह चाहते है कि अब हमें स्थायी जगह और मकान मिले. सडक बनेगी तो विकास भी होगा.
– शरीफाबी शे. शकुर, नागरिक चमननगर

 

* दो घरकुल हम जाने तैयार
चमननगर बस्ती से रिंगरोड का निर्माण हो रहा हैं. रिंगरोड के पास ही मनपा की जगह हैं. वहां हमें जगह दी जाने वाली है ऐसा बताया गया हैं. उस जगह पर हमें घरकुल बनाकर चाहिए हम कभी भी यहां से हटने तैयार हैं.
– सै. मुश्ताक सै. गुलाब, नागरिक चमननगर


* कल की बजाए आज हटाओ
2 वर्षो से लगातार यही कहा जा रहा है कि हमें यहां से हटाकर दूसरी जगह स्थानांतरीत कर हमारा पुनर्वसन किया जाएगा. जब हमें यहां से हटाना ही है तो इंतजार किस बात का हैं. जल्द करें हमारा पुनर्वसन हम कल की बजाए आज ही हटने तैयार हैं.
– अ. बशीर शे. मुनीर, नागरिक चमननगर

Related Articles

Back to top button