अन्यअमरावतीमुख्य समाचार

अमरावती में भी इलेक्ट्रीक वाहनों का रुझान बढा

इंधन की बढती दरों के चलते ग्राहक खोज रहे नया पर्याय

अमरावती /दि.23– बढते प्रदूषण तथा इंधन के लगातार बढते दामों की वजह से अब लोगबाग इलेक्ट्रीक वाहन खरीदी की ओर बढने लगे है. अमरावती प्रादेशिक परिवहन विभाग कार्यालय में अब बडे पैमाने पर नये इलेक्ट्रीक वाहनों का पंजीयन होने लगा है. अमरावती आरटीओ द्बारा दी गई जानकारी के मुताबिक जिले में अब तक 7 हजार 344 इलेक्ट्रीक टूविलर पंजीकृत हो चुकी है. साथ ही 101 इलेक्ट्रीक कारों का भी पंजीयन हुआ है. इसके अलावा विगत 5 वर्षों के दौरान 83 ई-रिक्षा भी पंजीकृत हुए है.
उल्लेखनीय है कि, विगत कुछ वर्षों के दौरान डीजल व पेट्रोल के दामों में बडे पैमाने पर वृद्धि हुई है और इस समय इंधन के दाम 100 रुपए प्रति लीटर के आसपास जा पहुंचे है, ऐसे में ग्राहकों द्बारा अन्य पर्याय को खोजने का प्रयास किया जा रहा है. ग्राहकों की इसी जरुरत को पहचानते हुए कई प्रतिष्ठित ब्रान्ड वाले वाहनों की निर्मिति करने वाली कंपनियों ने विविध प्रकार के इलेक्ट्रीक वाहनों को बाजार में उतारना शुरु कर दिया गया है. जिसके तहत विभिन्न कंपनियों द्बारा उत्पादित ई-बाईक व ई-कार के शोरुम खुल गए है. जहां से ग्राहकों द्बारा इलेक्ट्रीक वाहनों की जमकर खरीददारी की जा रही है.
बता दें कि, इससे पहले सरकार द्बारा इलेक्ट्रीक कार व इलेक्ट्रीक दुपहिया की खरीदी पर सबसीडी प्रदान की जाती थी. जिसके चलते इलेक्ट्रीक वाहनों को खरीदने की ओर लोगों का रुझान बढा. इसके बाद यद्यपि सरकार द्बारा अब अनुदान को कम कर दिया गया है. परंतु इंधन की उंची दरों की वजह से इलेक्ट्रीक वाहनों की मांग कायम है. इसके अलावा सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था में भी ई-वाहनों का समावेश बढ गया है.
बता दें कि, विगत 5 वर्षों के दौरान राज्य सरकार ने ऑटो रिक्षा परमिट देने की शुरुआत की. जिसके चलते ऑटो रिक्षा का परमिट देने वालों की संख्या में वृद्धि हुई विगत 5 वर्षों के दौरान अमरावती जिले में पेट्रोल व डीजल पर चलने वाले ऑटो रिक्षा के साथ-साथ ई-ऑटो रिक्षा खरीदने वालों की संख्या भी बढी है और 5 वर्ष के दौरान 83 ई-ऑटो रिक्षा खरीदे गए है.

Related Articles

Back to top button