अन्यविदर्भ

श्री शिवाय नम:स्तुभ्यम… मंत्रोच्चारण से गूंज उठी जुडवा नगरी

परतवाडा में शिवपुराण की कलश यात्रा अभूतपूर्व

* सबेरे 6 बजे 10 हजार से अधिक महिला श्रद्धालु उमडी
* नवरंग मंडल एवं मित्र परिवार का जोरदार नियोजन
* आज से पंडित प्रदीप मिश्रा के प्रवचन शुभारंभ
परतवाडा/दि.06– स्व. नंदकिशोर बलबद्रलाल जायसवाल और देवकाबाई जायसवाल की स्मृति में ओमप्रकाश जायसवाल, प्रकाश जायसवाल, मंगलेश जायसवाल, मुख्य नियोजक अजय मोरय्या, एड. अमोल जायसवाल, सचिन जायसवाल, दिलीप जायसवाल, शशीकांत जायसवाल परिवार द्वारा आयोजित विश्व कीर्ती के कथाकार पंडित प्रदीप मिश्रा की शिव महापुराण के उपलक्ष्य में रविवार 5 मई को आयोजित भव्य कलश यात्रा नाम के अनुरुप भव्यदिव्य रही. हजारो लोग श्रद्धा से कलश यात्रा में उमडे. बडे सबेरे 6 बजे 10 हजार से अधिक महिलाएं तैयार होकर चूनरी और लाल-पीली साडी परिधान में कलश लेकर उत्साह के साथ यात्रा में सहभागी हुई. जिससे परतवाडा नगरी धर्मनगरी में परिवर्तीत हो गई थी.

भगवान शिव के नारे और जयघोष ने वातावरण को अद्वितीय बना दिया था. नवरंग मंडल और मित्र मंडल ने संपूर्ण नियोजन किया. सदर बाजार से कलश यात्रा का श्रीगणेश हुआ. दुराणी चौक, दयालघाट होते हुए वाघामाता के पास यात्रा परिपूर्ण हुई. हजारो शिवभक्तों की उत्साहपूर्ण उपस्थिति ने कलश यात्रा को चिरस्मरणीय बना दिया था. सूर्यकांत जायसवाल के नेतृत्व में ओमप्रकाश जायसवाल, गजानन कोल्हे, राजेश अग्रवाल बैंकवाले, चंदन बंसल, पवन यादव, नीलेश सातपुते, प्रवीण तोंडगांवकर, गिरीश भोयर, सर्वेश जायसवाल, अक्षय पाठक, संतोष यादव, सनी मिश्रा और सभी पदाधिकारी पारंपारिक पोषाख में कलश यात्रा के श्रद्धालुओं की सेवा हेतु तत्पर रहे. नियोजन शानदार रहा. हर किसी ने उसकी प्रशंसा की. सोमवार 6 मई से सुबह 9 बजे से पंडित मिश्राजी के मुखारबिंद से शिवपुराण का श्रीगणेश हुआ. पंडित मिश्राजी सीहोर वाले का मंगल आगमन रविवार की शाम हुआ. कथा स्थल पर सोमवार से ही हजारो की संख्या में श्रद्धालु पहुंच गए थे. आसपडोस के नगरो-कस्बो के अलावा दूरदराज से भी सैकडों मिश्राजी अनुयायी पधारे हैं. कलश यात्रा में विशेष आकर्षण विशालकाय हनुमानजी, शिवजी की कावड यात्रा, महालक्ष्मी, शिव-पार्वती, ब्रम्हा-विष्णू-महेश रहे. कलश यात्रा के दौरान जगह-जगह पुष्पवर्षा की गई. कलश यात्रा के दौरान रसना, लिंबू शरबत, चाय-पानी का वितरण भी किया गया.

* कलश यात्रा में शामिल महिलाओं को वीआईपी पास का वितरण
रविवार को कलश यात्रा में शामिल महिला श्रद्धालुओं को वीआईपी पास का वितरण किया गया था. सोमवार 6 मई को शहर में शिव महापुराण कथाकार पंडित प्रदीप मिश्रा की कथा शुरु हुई. इसमें अमरावती जिले के सभी तहसीलो सहित मध्य प्रदेश से हजारो की संख्या में महिला-पुरुष भक्त शामिल हुए है. अमरावती जिला पुलिस अधीक्षक विशाल आनंद के मार्गदर्शन में अचलपुर के उपविभागीय पुलिस अधिकारी अतुलकुमार नवगिरे, परतवाडा के थानेदार संदीप चव्हाण के नेतृत्व में पुलिस का तगडा बंदोबस्त तैनात किया गया है. साथ ही विविध सामाजिक संगठन भी अथक परिश्रम कर रहे है.

Related Articles

Back to top button