अन्यअमरावतीमहाराष्ट्र

इस बार मोसंबी से संतरे के दाम कम

किसानों से 15-20 रुपए के मिट्टी मोल दाम में हो रही खरीदी

* फूटकर बाजार में दोगुना दाम पर हो रही संतरे की विक्री
अमरावती /दि.13– इस समय बाजार में किसानों को संतरे के लिए दाम नहीं मिल रहे. बल्कि संतरे की व्यापारियों द्वारा केवल 15 से 20 रुपए प्रतिकिलो के दाम पर खरीदी की जा रही है. वहीं फूटकर बाजार में यहीं दाम दोगुने हो जाते है. इस समय फूटकर बाजार में संतरा 40 रुपए प्रतिकिलो के दाम पर बिक रहा है. वहीं इसकी तुलना मेें मोसंबी 60 से 80 रुपए प्रतिकिलो के दर पर फूटकर बाजार में उपलब्ध है. जिसके थोक बाजार में 35 से 40 रुपए प्रतीकिलो के दाम चल रहे है.
बता दें कि, इस समय अंबिया बहार के संतरा शेष नहीं है. वहीं मृग बहार के फलों के पकने की प्रक्रिया चल रही है. भारी भरकम आयात शुल्क की वजह से बांग्लादेश में रुकी नियात, जिले सहित संभाग में प्रक्रिया उद्योग का अभाव व प्रतिकुल वातावरण की वजह से संतरे के दाम नीचे गिर गये है. विदर्भ में संतरे व मोसंबी का सर्वाधिक क्षेत्र अमरावती जिले में है. अमरावती जिले की मोर्शी व वरुड तहसील क्षेत्र का संतरा अपने खट्टे-मिठे स्वाद के लिए प्रसिद्ध है. यहीं वजह है कि, मोर्शी-वरुड क्षेत्र को विदर्भ का कैलिफोर्निया कहा जाता है. लेकिन दाम गिर जाने की वजह से क्षेत्र के संतरा उत्पादकों के समक्ष आर्थिक संकट पैदा हुआ है. वहीं अब राजस्थान व पंजाब क्षेत्र के मालटा व किन्नो संतरे ने स्थानीय बाजार में अपनी अच्छी खासी जगह बना ली है. जिसके चलते स्थानीय स्तर पर उत्पादित होने वाले संतरे के दाम घट गये है.

* जिले के इन क्षेत्रों में होती है संतरे व मोसंबी की पैदावार
जिले में खारे पानी का पट्टा रहने वाले भातकुली, दर्यापुर व अंजनगांव सुर्जी सहित मेलघाट क्षेत्र की धारणी व चिखलदरा तहसीलों को छोडकर शेष सभी तहसीलों में संतरे की पैदावार होती है. संतरे की तुलना में मोसंबी का बागान क्षेत्र कम प्रमाण में है. जिसके चलते जिले के फल बाजार में अन्य जिलों से मोसंबी की बडे पैमाने पर आवक होती है.
* संभाग में सर्वाधिक संतरा
अमरावती जिले में पश्चिम विदर्भ में संतरे का सर्वाधिक बागान क्षेत्र अमरावती जिले में है. इसमें भी मोर्शी व वरुड तहसीलों में संतरे के बागान सबसे अधिक है.

* संतरे के दाम कितने?
बाजार समिति में विगत शनिवार को 700 क्विंटल संतरा फलों की आवक हुई. जिसे 1400 से 2600 रुपए प्रतिक्विंटल के दाम मिले.

* मोसंबी के दाम कितने?
विगत शनिवार को बाजार समिति में 140 क्विंटल मोसंबी की आवक हुई. इसके लिए 2500 से 3500 रुपए प्रतिक्विंटल के दाम मिले.

* फूटकर बाजार में थोक से दोगुना दाम
फूटकर बजार में इस समय संतरे के दाम 40 रुपए प्रतिकिलो के आसपास है. वहीं मोसंबी के दाम 70 से 80 रुपए प्रतिकिलो के आसपास चल रहे है. जबकि थोक बाजार में इससे आधी कीमत पर दोनों फलों की खरीदी हो रही है. यानि फूटकर बाजार में थोक बाजार से दोगुना अधिक दाम लिये जा रहे है.

* क्यों गिरे संतरे के दाम?
विगत दो वर्षों से संतरे का निर्यात काफी हद तक सुस्त है. साथ ही जिले में संतरा प्रक्रिया उद्योग भी नहीं है. जिसके चलते संतरे की उपलब्धता काफी अधिक है. इस वजह से संतरे के दाम काफी हद तक कम है.

Related Articles

Back to top button