अन्य

वंदे भारत एक्सप्रेस से आरामदायक होगा अमरावती से मुंबई व पुणे का सफर

अंबानगरी के सांस्कृतिक, सामाजिक, व्यापारिक व औद्योगिक क्षेत्र को मिलेगी गति

अमरावती /दि.26– केंद्र सरकार एवं रेल प्रशासन द्वारा मई 2024 तक देश के लोकप्रीय स्थलों व पर्यटन स्थलों को जोडने वाली 35 वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने की योजना पर काम किया जा रहा है. जिसके लिए रेल्वे ने प्रस्ताव भी मंगाये है. जिसके चलते मुंबई व पुणे से शेगांव तक वंदे भारत ट्रेन शुरु करने का प्रस्ताव भेजा गया है. ऐसे में मुंबई व पुणे सहित खानदेश में रहने वाले संत गजानन महाराज के भक्तों का ेवंदे भारत ट्रेन के जरिए जलद व सुखद रेलयात्रा करने का अवसर मिलेगा. ऐसे में सांस्कृतिक सामाजिक व शैक्षणिक पहचान रहने वाले अमरावती शहर सहित जिले को भी वंदे भारत एक्सप्रेस की प्रतिक्षा लग गई है. साथ ही मुंबई व पुणे से शेगांव तक प्रस्तावित रहने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस को अमरावती तक चलाये जाने की मांग जोर पकड रही है.

उल्लेखनीय है कि, अमरावती यह संभागीय मुख्यालय है और यहां पर विगत कुछ अरसे के दौरान व्यापार व उद्योग क्षेत्र में काफी अधिक विकास हुआ है. साथ ही अमरावती से मुंबई और पुणे की ओर जाने वाली यात्रियों की दैनिक संख्या हजारों मेें है. इसके अलावा अमरावती एक तरह से शैक्षणिक हब रहने के चलते देश के विभिन्न स्थानों पर यहां पर विद्यार्थी पढाई-लिखाई के लिए आते है. साथ ही धार्मिक, सांस्कृतिक व पर्यटन के लिहाज से अमरावती को एक अलग ही पहचान पात्र है. जिसके चलते मुंबई तथा पुणे से अमरावती तक वंदे भारत एक्सप्रेस शुरु करने की मांग लगातार जोर पकड रही है.

* नागपुर से मनमाड तक एक भी वंदे भारत एक्सप्रेस नहीं
मध्यरेल्वे के नागपुर और भुसावल विभाग अंतर्गत नागपुर से मनमाड के बीच एक भी वंदे भारत एक्सप्रेस नहीं है. जबकि इस विभाग के बडी संख्या में यात्रियों द्वारा रेल्वे से यात्रा की जाती है. ऐसे में केंद्रीय रेल्वे बोर्ड ने इस क्षेत्र से आये प्रस्तावों पर अवश्य विचार करना चाहिए, ऐसी मांग लगातार जोर पकड रही है.

* अमरावती से मुंबई व पुणे के लिए जलद व आरामदायक वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन शुरु किये जाने की मांग रेल प्रशासन के साथ हुई बैठक में रखी गई है. जिसे लेकर आगे भी प्रयास जारी रखे जाएंगे.
– अजय जयस्वाल,
झेडआरयूसीसी सदस्य.

Related Articles

Back to top button