अन्यमहाराष्ट्र

एफसीआई के मैनेजर सहित दो गिरफ्तार

6 करोड का धान खरीदी घोटाला

गडचिरोली/ दि.8– आदिवासी विकास निगम द्बारा की जाती धान खरीदी में हुए 6 करोड के घपले में स्थानीय अपराध शाखा ने तत्कालीन क्षेत्रीय प्रबंधक गजानन कोटलावार और उनके तत्कालीन कनिष्ठ सहायक व्यंकटी अंकलू बुर्ले ( 46) को गिरफ्तार किया है. घपले के समय बुर्ले मार्कंडा में खरीदी केंद्र का केन्द्र प्रमुख और कनिष्ठ सहायक था.

न्यूनतम समर्थन मूल्य में खरीदी योजना अंतर्गत किसानों का स्थान आदिवासी विकास निगम खरीदी करता र्है. यह धान जिलाधीश द्बारा मान्य राईस मिलर्स को बैंक गारंटी के प्रमाण में छिलाई के लिए वितरित किया जाता है. माल की वजन पावती उप प्रादेशिक कार्यालय में प्रस्तुत की जाती र्है. फिर मिलर्स चावल बनाकर जिला आपूर्ति अधिकारी अधिनस्थ गोदामों में जमा करते हैं. चावल की स्वीकृत रसीदे मिलर्स प्रादेशिक कार्यालय मेें देते हैं.

2022-23 में बडा घपला होने की शिकायत के बाद आदिवासी विकास निगम ने जांच की. आर्कंडा केन्द्र पर लगभग 60 हजार क्विवंटल धान खरीदी की गई. मिलर्स को 31 हजार क्विंटल धान दिया गया. प्रति क्विंटल 2040 रूपए के हिसाब से 5 करोड 79 लाख का माल मिलर्स को मिला ही नहीं. एसपी नीलोत्पल के मार्गदर्शन में स्थानीय अपराध शाखा के निरीक्षक उल्लास भुसारी के नेतृत्व में सहायक निरीक्षक राहुल आव्हाड , उपनिरीक्षक सरिता मरकाम, बालाजी सोनुने ने यह कार्रवाई की.

 

 

Related Articles

Back to top button