अन्यअमरावती

आकांक्षित ब्लॉक कार्यक्रम के तहत

पीएम नरेंद्र मोदी के हाथों संकल्प सप्ताह का शुभारंभ

* धारणी के आदिवासी क्षेत्र के नागरिकों की कार्यक्रम में ऑनलाइन मौजूदगी
अमरावती/दि.30– प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों आकांक्षित तहसील कार्यक्रम के तहत संकल्प कार्यक्रम का शुभारंभ भारत मंडप नई दिल्ली में आज किया गया. इस कार्यक्रम में अमरावती जिले के धारणी तहसील के आदिवासी बंधु तथा प्रशासन के अधिकारी, कर्मचारी यह जिलाधिकारी कार्यालय के नियोजतन भवन में ऑनलाइन प्रणाली के जरिए मौजूद थे.
जिलाधिकारी सौरभ कटियार, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अविश्यांत पंडा यह इस कार्यक्रम में प्रत्यक्ष रुप से नई दिल्ली में उपस्थित थे. अमरावती से नीति आयोग के आर. श्रवण, सहायक जिलाधिकारी तथा एकात्मिक आदिवासी विकास प्रकल्प अधिकारी रिर्चड यान्थन, परिविक्षाधिन अधिकारी नरेश आकनुरी, निवासी उपजिलाधिकारी डॉ. विवेक घोडके, उपविभागीय अधिकारी अनिल भटकर, जिला परिषद उपमुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. कैलाश घोडके, जिला नियोजन अधिकारी अभिजीत म्हस्के, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी अरुण रणवीर, सहायक सूचना विज्ञान अधिकारी नरेंद्र फुलझेले, अमरावती के तहसीलदार विजय लोखंडे, धारणी के गट विकास अधिकारी बालासाहब रायबोले आदि मान्यवर इस अवसर पर कार्यक्रम में ऑनलाइन उपस्थित थे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों आज भारत मंडपम नई दिल्ली में संकल्प सप्ताह कार्यक्रम का उद्घाटन समारोह आयोजित किया गया था.

जम्मू-कश्मीर, उत्तर प्रदेश तथा मेघालय के नागरिकों से प्रधानमंत्री ने संवाद किया. इस अवसर पर आकांक्षित तहसील कार्यक्रम के तहत धारणी तहसील के नागरिकों ने ऑनलाइन प्रणाली से इस कार्यक्रम का लाभ लिया. इस अवसर पर सहभागी होने वाले सभी आदिवासी पुरुष, महिला व बालकों ने पारंपरिक वेशभूषा धारण की थी. सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी, धारणी तहसील की अंगनवाडी सेविका, आशा कार्यकर्ता इस अवसर पर मौजूद थी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर ‘सबकी आकांक्षा, सबका विकास’ का महत्व विषद किया. प्रत्येक नागरिक अपने स्तर पर देश के विकास के लिए योगदान दें. समाज के अंतिम व्यक्ति तक विकास पहुंचाने के लिए आकांक्षित ब्लॉक कार्यक्रम महत्वपूर्ण है. ‘संकल्प से सिद्धी’ मार्ग अपनाकर समाज के जरुरतमंद घटकों को सहायता पहुंचाने की जिम्मेदारी सभी की है. इस पृष्ठभूमि पर केंद्र शासन की तरफ से सामाजिक और आर्थिक पिछडे तहसीलों के शाश्वत विकास के लिए आकांक्षित तहसील कार्यक्रम शुरु किए जाने की बात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कही.
देश में 500 आकांक्षिक ब्लॉक तैयार हुए हैं. विकसित भारत का सपना साकार करने के लिए यह उपक्रम महत्व की भूमिका निभाएगा. इसमें कृषि, स्वास्थ्य, शिक्षा, वित्त व सामाजिक कार्य मूलभूत सुविधा का अंतर्भाव किया गया है. देश के बहुल इलाकों के नागरिकों तक आकांक्षित ब्लॉक कार्यक्रम के माध्यम से विकास पहुंचाने के लिए शासन कटीबद्ध है. समाज के विकास के लिए नागरिकों का सहयोग आवश्यक है. किसी भी योजना के सफलता के लिए जनसहभाग काफी महत्वपूर्ण रहता है. शासन और जनसहभाग के सहयोग से आगामी वर्ष में आश्वासित ब्लॉक के माध्यम से प्रत्येक जरुरतमंद व्यक्ति तक पहुंचाने का मानस प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस अवसर पर व्यक्त किया. देश के 319 जिलों में 500 आकांक्षित ब्लॉक में यह कार्यक्रम लागू किया गया है. संकल्प सप्ताह यह 500 आकांक्षित ब्लॉक में आयोजित किया जाएगा. इस सप्ताह की 3 अक्तूबर से शुरुआत होगी और 9 अक्तूबर से प्रत्येक दिन का विशेष विकास थीम लेकर आयोजित किया जाएगा.

Related Articles

Back to top button