अन्यअमरावती

खेलों का भी महत्व समझें सभी

कलेक्टर कटियार का कहना

* राष्ट्रीय वॉलीबॉल स्पर्धा का उदघाटन
अमरावती/दि.29– शहर में पहली बार 31 वें अंतर्राष्ट्रीय वॉलीबॉल स्पर्धा का उदघाटन समारोह स्थानीय विभागीय क्रीड़ा संकुल के स्टेडियम में हुआ. कार्यक्रम का उदघाटन जिलाधिकारी सौरभ कटियार के हाथों किया गया. इस अवसर पर जिलाधिकारी कटियार ने कहा कि खेल हमें टीम वर्क में काम करना सिखाता है. ज तक जिस किसी ने भी सफलता हासिल की, उन्होंने टीमवर्क से ही सफलता हासिल की. बच्चों को प्रशिक्षित करते समय खेल प्रशिक्षक को मानसिक रुप से काफी मजबूत व संयमी होना चाहिए.
इस समय खिलाड़ियों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए. कार्यक्रम की सफलता पर सौरभ कटियार ने सभी आयोजकों का अभिनंदन किया. उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय वॉलीबॉल खिलाड़ी अनन्या राय की भी तारीफ करते हुए कहा कि अनन्या राय ऐसे क्षेत्र से आती है, जहां महिला खिलाड़ियों को ज्यादा प्रतिसाद नहीं दिया जाता. बावजूद इसके अनन्या ने खेल के क्षेत्र में आसमान की ऊंचाईयों को छुआ. उन्होंने टूर्नामेंट के आयोजक जवाहर नवोदय विद्यालय की भी प्रशंसा करते हुए कहा कि नवोदय में कुदरती तौर पर उसी माहौल में बच्चों को शिक्षित किया जाता है. उन्होंने सभी खिलाड़ियों की प्रशंसा की. उन्होंने शिक्षकों से कहा कि विद्यार्थियों को खेलों में पार्टिसिपेट लेने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए.
कार्यक्रम की शुरुआत में मान्यवर अतिथियों का स्वागत महिला खिलाड़ियों के लेझिम पथक की अगुआई में किया गया. इसके बाद विभिन्न राज्यों से आये खिलाड़ियों ने श्रृंखलाबद्ध तरीके से स्टेट वाइस मार्च पास्ट कर मंचासीन अतिथियों को सलामी दी. इस अवसर पर पुलिस के बैंड पथक ने मधुर धुन बजाकर उपस्थितों को मुग्ध किया. किसी राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट के प्रोटोकॉल अनुसार क्रीड़ा ज्योत जलाने के लिए मशाल को प्रज्वलित कर रीजन वाइस प्रतिनिधियों के हाथों जिलाधिकारी को दी गई. उसी मशाल से क्रीडा ज्योत प्रज्वलित की गई. इस समय अतिथियों का स्वागत किया गया.
पहले दिन खेले गए मैचेस में 17 साल कैटेगिरी (गर्ल्स) में हैदराबाद- भोपाल, 17 साल कैटेगिरी (बॉयज) में जयपुर-हैदराबाद, 14 साल कैटेगिरी (गर्ल्स) में लखनऊ-पुणे, 14 साल कैटेगिरी (बॉयज) में लखनऊ-हैदराबाद, 19 साल कैटेगिरी (गर्ल्स) में लखनऊ-पुणे, 19 साल कैटेगिरी (बॉयज) में जयपुर- शिलांग का समावेश रहा.
इस अवसर पर जिलाधिकारी सौरभ कटियार, विशेष अतिरिक्त अनन्या राय, असिस्टन्स कमिश्नर व क्लस्टर इंचार्ज (पुणे) ए.एस. सावंत, अमरावती विभागीय क्रीड़ा उपसंचालक विजयकुमार संतान, नवोदय अकोला के प्राचार्य रविंद्र चन्दनशिव, सचिन खरात, नितिन शौरिक, रविंद्र राऊत एवं नवोदय विद्यालय के प्राचार्य और टूर्नामेंट के आयोजक ससीन्द्र सी.के. मंचासीन थे. टूर्नामेंट्स शुरु होने से पहले कई प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया. विभिन्न राज्यों से आए बच्चों ने अपने राज्यों की परम्परानुसार सामूहिक नृत्य पेश किए. टूर्नामेंट के लिए वॉलीबॉल असोसिएशन सेक्रेटरी, कन्वीनर, महाराष्ट्र वॉलीबॉल असो. के संजय बडे ने वॉलीबॉल के सभी कोर्ट को तैयार किया.

Related Articles

Back to top button