अन्य

असामान्य नेतृत्व : एड यशोमतिताई ठाकुर

चुनाव आते है, लडे जाते है और उनमें हार-जीत भी होती है, लेकिन जब कोई नेता अपने कामों से सर्वसामान्य जनता, किसानों, मेहनतकशों व वंचितों के दिल जीतता है, तब वह जीत उसके नेतृत्वकौशल की होती है. ऐसा ही एक बहुआयामी, महाराष्ट्र की राजनीति के लिहाज से सुसंस्कारी, सुसंस्कृत व जुझारू नेतृत्व यानी राज्य की महिला व बाल विकास मंत्री एड. यशोमति ठाकुर है.
एक सर्वसामान्य किसान परिवार में पैदा हुई और सुखी जीवन के सपने सजानेवाली यशोमति ठाकुर ने नियती द्वारा किये गये आघात के बाद हालात से संघर्ष करते हुए अपनी जिद, आत्मविश्वास व कडे परिश्रम के दम पर अपनी अगली यात्रा शुरू की. अपनी पढाई और अपने पिता से मिले संस्कारों को साथ लेकर तिवसा तहसील के छोटे से गांव से वास्ता रखनेवाली यशोमति ठाकुर आज महाराष्ट्र के मंत्रालय तक बडी लंबी व कठीन यात्रा करते हुए पहुंची है. राजनीतिक और सामाजिक क्षेत्र में काम करते समय सर्वसामान्य किसानों, मजदूरों व ग्रामीणों के लिए अपना जीवन समर्पित करते हुए उन्होंने हमेशा अपनी भूमिका को प्रखर रखा और व्यापक जनसंपर्क, विषयों का गहन अध्ययन तथा एक-एक कदम की प्रगति साध्य करते हुए वे एक परिपूर्ण नेता के रूप में आज हम सभी के सामने है. साथ ही वे आज हजारों-लाखों लोगों की शक्ति का केंद्र भी है.
विगत 13 वर्षों से यशोमति ठाकुर तिवसा निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर रही है. पूरी तरह से ग्रामीण इलाका रहनेवाला यह निर्वाचन क्षेत्र आज उनके विकास कार्यों का जीवित साक्ष्य है. विकास को लेकर अलग विजन रखनेवाली यशोमति ठाकुर ने अपने निर्वाचन क्षेत्र में विभिन्न विकास कार्य करवाये. जिसके तहत इस तहसील के सभी गांवों को जिला मुख्यालय से जोडने हेतु रास्तों का निर्माण, ग्रामीण क्षेत्र में स्वास्थ्य व पानी की समस्या जैसे विभिन्न कामों को लेकर तेज रफ्तार से काम किया गया. साथ ही उन्होंने क्षेत्र के तीर्थस्थलों का विकास करने की ओर विशेष ध्यान दिया. जिसके चलते मोझरी गुरूकूंज विकास प्रारूप, वलगांव में संत गाडगेबाबा निर्वाण भूमि विकास प्रारूप तथा श्री क्षेत्र कौंडण्यपुर विकास प्रारूप में किये गये कामों को मिल का पत्थर कहा जा सकता है. इसके साथ ही किसानों, महिलाओें व बचत गुटों से संबंधित विविध काम ताई के प्रयासों से पूर्ण हुए है. साथ ही समाज के अंतिम घटक तक उनका जनसंपर्क लगातार बना हुआ है.
एड. यशोमति ठाकुर की पहचान आक्रामक नेता के तौर पर है और उन्हें कांग्रेस का फायरब्राण्ड नेता कहा जाता है. सडक पर किये जानेवाले आंदोलनों से लेकर विधानमंडल में प्रश्न उपस्थित करने तक उनकी भूमिका बेहद स्पष्ट व निर्णायक रही है. कृषि संबंधी नीति, जलकिल्लत, सिंचाई सुविधा व शिक्षा जैसे विषयों को लेकर उनके द्वारा विधानसभा में रखी गई भूमिका से पता चलता है कि, सर्वसामान्य जनता के मसलों को लेकर उनका अध्ययन बेहद गहन है. विपक्षी सीट पर रहते समय सत्ता पक्ष पर उनके द्वारा किये गये अभ्यासपूर्ण प्रहार उनकी आक्रामकता को दर्शाते है. इस समय राज्य में शाहु-फुले-आंबेडकर के विचारों पर चलनेवाली सरकार है और छत्रपति शिवाजी महाराज को अभिप्रेत रहनेवाले महाराष्ट्र के निर्माण की जिम्मेदारी यशोमतिताई जैसे कार्यक्षम मंत्रियों पर है. ऐसे नेतृत्व की जरूरत आज राज्य के साथ-साथ देश को भी है और बहुत जल्द यशोमतिताई का नेतृत्व एक अलग उंचाई पर दिखाई देगा. इसमें कोई संदेह भी नहीं है. सर्वसामान्यों के जीवन में विकास का यशोदीप जलानेवाली असामान्य नेता यशोमति ठाकुर को उनके जन्मदिवस पर अनेकानेक शुभकामनाएं.
– एड. अमित गावंडे
9763270630

Related Articles

Back to top button