अन्य

मनपा की चालू आर्थिक वर्ष में 33 करोड़ की मालमत्ता कर वसुली

दो महीने की 650 जप्ती कार्रवाई से लाखों रुपए वसूल

अमरावती/दि.19– आर्थिक हलचल में रहने वाले मनपा में प्रशासक राज शुरु हो गया और इस आर्थिक वर्ष में 16 मार्च तक 650 जप्ती की कार्रवाई, अभय योजना, ऑनलाइन कर भरने की सुविधा, प्रत्येक वार्ड में अवकाश के दिन लगाये गए वसुली शिविरों द्वारा 32 करोड़ 96 लाख 15 हजार 157 रुपए मालमत्ता कर की वसुली हुई. कुल उद्देश्य 52 करोड़ 94 लाख 92 हजार 625 रुपए का है. वहीं और 13 दिन मनपा के हाथों में होने के कारण इसमें और वृद्धि होने की संभावना है. दो महीने की कड़ी कार्रवाई के कारण कर वसुली में लक्षणीय वृद्धि हुई है.
प्रत्येक झोन के प्रतिष्ठानों को पहले जप्ती की नोटीस भेजकर बकाया कर भरने कहा गया. बावजूद इसके जिन्होंने कर नहीं भरा, इसके विरोध में जप्ती की कार्रवाई शुरु की गई है. मनपा के झोन क्र. 1 से 5 में 2021-22 इस आर्थिक वर्ष का मालमत्ता कर भरना सुविधाजनक हो, इस दृष्टि से वार्ड निहाय विशेष मालमत्ता कर वसुली अभियान चलाया गया. बकाया मालमत्ता कर की वसुली में मनपा ने 16 मार्च तक करीबन 33 करोड़ रुपए वसूल किये.
यह बदलाव मूल्य व कर निर्धारण कार्यालय के वसुली लिपिकों को शिस्त लगाने, पॉस मशीन देने, ऑनलाइन कर भरने के लिए प्रोत्साहित करने ऐसे पारदर्शक उपाय योजना द्वारा संभव हुआ है. शेष मालमत्ता कर की वसुली के लिए विशेष वसुली अभियान शुरु ही रहेगा. क्र. 1 से 9 करोड़ 88लाख 15 हजार 903 रुपए, झोन क्र. 2 से 9करोड़ 16 लाख 06 हजार 152 रुपए, झोन क्र. 3 से 7 करोड़ 25 लाख 81 हजार 592 रुपए, झोन क्र. 4 से 4 करोड़ 23 लाख 88 हजार 374 रुपए, झोन क्र. 5 से 2 करोड़ 42 लाख 20 हजार 136 रुपए मालमत्ता कर वसुल किया गया.
* कोरोना काल में मालमत्ता कर वसूल नहीं हुआ
कोरोना काल में मनपा द्वारा मालमत्ता कर ही वसूल नहीं हुआ. यही मनपा की आर्थिक आय का मुख्य स्त्रोत रहते कर ही न मिलने से मनपा की आर्थिक स्थिति और कमजोर हो गई. वहीं आमसभा ने भी कोरोना के कारण आर्थिक रुप से कमजोर नागरिकों से जबर्दस्ती कर वसुल न किया जाये, ऐसा कहे जाने से प्रशासन असमंजस में पड़ गया था. लेकिन कितने दिन दिक्कत सहन करेंगे, ऐसा विचार करते हुए मनपा प्रशासन तेजी से काम में लग गया. विशेष बात यह है कि जो कर भर सकते हैं, ऐसे लोगों के खिलाफ ही सर्वप्रथम कार्रवाई की गई. सर्वसामान्य, मध्यमवर्गीयों के लिए अभय योजना लाई गई. इसका ही अच्छा असर दिखाई दे रहा है.
जप्ती के लिए गई मनपा की टीम पूरी रकम लिए बगैर जगह पर से हिलती ही नहीं. क्योंकि जप्ती की नोटीस पहले भेजी गई है. इसकी अवधि खत्म होने के बाद ही मनपा की टीम मालमत्ता धारकों के यहां पहुंचती है. बकाया रकम व दंड वसूल कर एवं रसीद देकर ही वे वहां से निकलते हैं. कड़ी कार्रवाई किए बगैर पर्याय न होने के विचार मनपा प्रशासन के हैं.
* 31 मार्च तक दंड में मिलेगी 25 प्रतिशत छूट
मालमत्ता कर बकाया रहने वाले नागरिकों को 31 मार्च 2022 तक मालमत्ता कर की बकाया रकम वहीं 75 प्रतिशत दंड की रकम भरने पर उन्हें कुल दंड से 25 प्रतिशत छूट मिलने वाली है. इसलिए नागरिकों से इस अवसर का लाभ लेने का आवाहन मनपा प्रशासन की ओर से किया गया है.
* कर भरने हेतु सहयोग करें
बकाया व चालू आर्थिक वर्ष का मालमत्ता कर भरने में सहयोग करें, 31 मार्च से पूर्व कर भरने वाले नागरिकों को दंड से 25 प्रतिशत छूट दी जाएगी.
– महेश देशमुख, मूल्य व कर निर्धारण अधिकारी, मनपा

Related Articles

Back to top button