अन्यमुख्य समाचार

257 ग्रापं के 1908 सदस्यों के लिए 18 दिसंबर को होगा मतदान

20 को होगी मतगणना, चुनाव विभाग लगा काम से

* चुनाव के लिए अपर जिलाधिकारी निरीक्षक
अमरावती/दि.10 – अक्तूबर से दिसंबर 2022 के दौरान कार्यकाल समाप्त होने वाले कुल 257 ग्राम पंचायत के आम चुनाव कार्यक्रम चुनाव आयोग द्बारा बुधवार को घोषित किया गया है. कुल 1908 सदस्यों के लिए होने वाले इस चुनाव का मतदान आगामी 18 दिसंबर को होगा और मतगणना 20 दिसंबर को होगी. इस कारण संबंधित क्षेत्र में बुधवार से आचार संहिता लागू हो गई है. इस बार जनता द्बारा सरपंच पद की नियुक्ति मतदान के जरिए होने वाली रहने से ग्रामीण इलाकों में राजनीतिक सरगर्मियां तेज हो गई है.
आयोग द्बारा घोषित कियेे गये कार्यक्रम के मुताबिक 28 नवंबर से नामांकन प्रक्रिया शुरु होगी. इस दफा नामांकन प्रक्रिया संगणक प्रणाली के जरिए चलाई जा रही है. नामांकन के साथ जाति वैधता जांच समिति के पास प्रस्तुत किये आवेदन की सत्य प्रति अथवा समिति के पास आवेदन करने का कोई भी सबूत अथवा चुनाव की तिथि से 12 माह के भीतर जाति वैधता प्रमाणपत्र प्रस्तुत करने का गारंटी पत्र भी देना पडेगा. मतदान का समय 18 दिसंबर को सुबह 7.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक रहने वाला है. जिला चुनाव विभाग की जानकारी के मुताबिक जिन ग्राम पंचायतों में यह चुनाव हो रहे है वहां आचार संहिता लागू होने से अब ग्राम पंचायत निधि से काम नहीं हो सकेंगे. ग्राम पंचायत का कार्यकाल समाप्त होने से 3 माह पूर्व कार्य वृत्तांत पत्रिका बंद करनी पडेगी. इसके अलावा मतदाता पर प्रभाव पडे, ऐसी कोई भी घोषणा विधायक, सांसद, मंत्री और स्थानीय स्वराज्य संस्था के पदाधिकारियों को करते नहीं आ सकेगी. जिले के 257 ग्राम पंचायतों में 1908 सदस्यों के लिए यह चुनाव हो रहे है. इसमेें अमरावती तहसील में 102, भातकुली 95, तिवसा 88, चांदूर रेल्वे 129, नांदगांव खंडेश्वर 136, धामणगांव रेल्वे 53, मोर्शी 190, वरुड 179, दर्यापुर 183, अचलपुर 188, अंजनगांव सुर्जी 103, चांदूर बाजार 198, धारणी 227 और चिखलदरा तहसील के 226 सदस्यों का समावेश है. चुनाव घोषित होने के बाद तैयारी के लिए राज्य चुनाव आयोग ने जिलाधिकारी को विविध सूचना दी है. इन ग्राम पंचायतों के चुनाव के लिए अपर जिलाधिकारी चुनाव निरीक्षक के रुप में रहने वाले है.

* इन तहसील निहाय ग्राम पंचायतों के होगे चुनाव
जिला चुनाव विभाग की जानकारी के मुताबिक जिले की जिन 257 ग्राम पंचायतों में चुनाव हो रहे है, उनमें अमरावती तहसील में 12, भातकुली 11, तिवसा 12, चांदूर रेल्वे 17, नांदगांव खंडेश्वर 17, धामणगांव रेल्वे 7, मोर्शी 24, वरुड 23, दर्यापुर 25, अंजनगांव सुर्जी 13, अचलपुर 23, चांदूर बाजार 24, धारणी 23 और चिखलदरा तहसील में 26 ग्राम पंचायतों का समावेश है.

* एक मतदान केंद्र पर 800 मतदाता
आयोग के आदेश के मुताबिक एक मतदान केंद्र पर 800 मतदाता जोडे जाएंगे. इन मतदान केंद्रों में आवश्यक सभी सुविधा रखने के अलावा संवेदनशील व अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों की सूची तैयार की जाने वाली है. आदर्श मतदान केंद्र की संकल्पना चलाने बाबत भी सूचित किया गया है. मतदान केंद्रों पर रैम्प, व्यवस्थित कमरें, प्रसाधन गृह, पेयजल, बिजली आपूर्ति, सुरक्षा दीवार आदि सुविधा आवश्यक रहेगी. चुनाव की सभी प्रक्रिया संगणक के माध्यम से होने वाली है इस कारण विद्युत आपूर्ति खंडित ना हो, इस बाबत वितरण कंपनी को अनिवार्य रुप से सूचित करने की सूचना भी आयोग ने दी है. साथ ही चुनाव काम के लिए अधिकारी व कर्मचारियों की कमी हो, तो विभागीय आयुक्त से चर्चा कर मनुष्य बल उपलब्ध कर लेने, एक ग्राम पंचायत के लिए एक चुनाव निर्णय अधिकारी नियुक्त करने और उनके प्रशिक्षण के लिए मास्टर ट्रेनर नियुक्त करने के अलावा बहुसदस्यीय प्रभाग प्रणाली में रही मतदान प्रक्रिया बाबत प्रशिक्षण दिया जाने वाला है.

* ऐसा है चुनाव कार्यक्रम
जिले के 257 ग्राम पंचायतों के होने वाले चुनाव के लिए 18 नवंबर को तहसीलदार के जरिए नोटीस जारी की जाएगी. 28 नवंबर से 2 दिसंबर तक नामांकन दाखिल किये जा सकेंगे. 5 दिसंबर को नामांकन की जांच 7 दिसंबर तक नामांकन पिछे लेने की तिथि के बाद 7 दिसंबर को चुनाव चिन्ह व उम्मीदवारों की सूची घोषित की जाएगी. पश्चात 18 दिसंबर को मतदान और 20 दिसंबर को मतगणना होगी.

* 8 दिसंबर तक 4 विशेष शिविर
जिले में मतदाता सूची के पुनरीक्षण कार्यक्रम की 9 नवंबर से शुरुआत हो गई है. 8 दिसंबर तक इस कार्यक्रम में 4 विशेष शिविर लिये जाने वाले है. इसके अलावा मतदातााओं को पंजीयन, दुरुस्ती और नाम हटाते आ सकेंगे. महाविद्यालय विद्यापीठ के विद्यार्थियों के लिए विशेष शिविर लिया जाने वाला है. 18 वर्ष की आयु जिन युवाओं की हो गई है और मतदाता पंजीयन होना बाकी है, ऐसे विद्यार्थियों का मतदाता पंजीयन किया जाएगा. इसके लिए जिले का चुनाव विभाग काम में जुट गया है.

* तृतीयपंथी व देह बिक्री करने वालों के लिए शिविर
जिले में 26 व 27 नवंबर को तृतीयपंथी व देह बिक्री करने वाली महिलाओं के नाम पंजीयन के लिए विशेष शिविर लिया जाने वाला है. तृतीयपंथी व्यक्ति के नाम पंजीयन करते समय उनके पास आयु और निवासी बाबत आयोग द्बारा निर्धारित किये गये सबूत न रहने पर आयु और निवासी बाबत स्वयं घोषित पत्र लेकर फॉर्म-6 भरा जाने वाला है. इसी तरह जिनके घर नहीं है और भटक्या व विमुक्त जनजाति के व्यक्तियों के मतदाता नाम पंजीयन के लिए भी विशेष शिविर लिया जाने वाला है. ऐसी जानकारी जिला चुनाव विभाग द्बारा दी गई है.

Related Articles

Back to top button