अन्यअमरावतीमहाराष्ट्र

स्वेज नहर की तर्ज पर बनेगा आंध्रप्रदेश- तेलंगाना- महाराष्ट्र के बीच जल मार्ग

इस रूट से परिवहन खर्च मेें आएगी 10 गुना कमी

* निजी कंपनी की रिपोर्ट का अध्ययन कर रहा एमएमबी

अमरावती/ दि.2– विश्व व्यापार में मील का पत्थर साबित हो चुकी स्वेज नहर की तर्ज पर देश के तीन राज्यों की नदियों और समुद्र को जोड कर जल मार्ग तैयार करने की योजना बनाई जा रही है. योजना के तहत महाराष्ट्र के गडचिरोली को आंध्रप्रदेश के काकीनाडा पोर्ट से जोडा जा सकेगा. प्रस्तावित 550 किमी लंबे नजर रूट से परिवहन खर्च में करीब 10 गुना कमी आएगी. फिलहाल यह परियोजना प्रारंभिक चरण में है. इसको लेेकर एक निजी कंपनी ने रिपोर्ट तैयार की है. महाराष्ट्र मेरीटाइम बोड (एमएमबी)रिपोर्ट का अध्ययन कर रहा है.

* पर्यटन को मिलेगा बढावा
अधिकारी ने बताया कि इस परियोजना से माल ढुलाई के अलावा पर्यटन को भी बढावा मिलेगा. यह जलमार्ग गडचिरोली के चामोर्शी से शुरू होकर काकीनाडा बंदरगाह से जुडेगा. इसको लेकर पिछले सप्ताह सरकारी अतिथि गृह सहयाद्री में उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की मौजूदगी में बैठक हो चुकी है. उपमुख्यमंत्री फडणवीस का कहना है कि यह परियोजना विदर्भ के लिए लाइफलाइन साबित होगी. इससे विदर्भ के संपूर्ण विकास में मदद मिलेगी.

* स्वेज नहर की तर्ज पर बनाए जानेवाले इस जल मार्ग से माल ढुलाई के खर्च में 10 गुना कमी आएगी. इससे पर्यटन को भी बढावा मिलेगा. अभी यह परियोजना प्रारंभिक स्थिति में है. महाराष्ट्र मेरीटाइम बोर्ड इसको लेकर तैयार रिपोर्ट का अध्ययन कर रहा है.
पराग जैन, प्रमुख सचिव परिवहन विभाग

* आईडब्ल्यूएआई से किया संपर्क
जलमार्ग बनाने के लिए विदर्भ-तेलंगाना की नदिया आंध्रप्रदेश के काकीनाडा बंदरगाह से जोडी जाएगी. राज्य के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मीडिया को बताया कि एमएमबी को रिपोर्ट के अध्ययन की जिम्मेदारी दी गई है. इस संबंध में केंद्र सरकार के इंग्लैंड वॉटर अथॉरिटी ऑफ इंडिया (आईडब्ल्यूए)के से भी संपर्क किया गया है. आईडब्ल्यूआई इस परियोजना को लेकर तीनों राज्यों के बीच समन्वय का कार्य करेगा.

 

Related Articles

Back to top button