अन्य

मौसम के बदलाव का सामना कैसे करें विषय पर वेबिनार

आयआयएमसी व युनिसेफ का संयुक्त आयोजन

प्रतिनिधि/ दि.1
अमरावती – भारतीय जनसंचार संस्थान के पश्चिम विभागीय केंद्र अमरावती तथा युनिसेफ के संयुक्त तत्वावधान में शिक्षण व्दारा मौसम के बदलाव का सामना कैसे करे इस विषय को लेकर 28 नवंबर को सुबह 11 से दोपहर 12.30 बजे तक वेबिनार का आयोजन किया गया था. इस अवसर पर मुख्य वक्ता के तौर पर पर्यावरण तज्ञ डॉ. पी.के. वर्मा व प्रा. किशोर राठी उपस्थित थे.
वेबिनार में मौसम के बदलाव का सामना कैसे करे इस विषय पर सभी विशेषज्ञों ने अपने विचार व्यक्त करते हुए अनेक मुद्दों पर सविस्तार चर्चा कर संवाद साधा. जिसमें डॉ. पी.के. वर्मा ने कहा कि मौसम बदलने के अनेक कारण है. औद्योगिक क्रांति के पश्चात उष्णता ज्यादा प्रमाण में बढ रही है जीएचसी व कार्बन उर्त्सजन तापमान में वृद्धि होने की वजह से विश्वस्तर पर बडे प्रमाण में मौसम में बदलाव हो रहा है.
किसानों को मौसम के बदलाव की जानकारी समय-समय पर प्राप्त होनी चाहिए जिसके लिए उपाय योजना महत्वपूर्ण है ऐसा प्रतिपादन पर्यावरण तज्ञ प्रा. किशोर राठी ने व्यक्त किया. वेबिनार में अनेक मुद्दों प वक्ताओं ने अपने विचार रखे. वेबिनार का संचालन आनंद कुमार ने किया व प्रास्ताविक डॉ. मनोज तत्ववादी ने रखा तथा आभार सृष्टि कौल ने माना इस अवसर पर भारतीय जन संचार संस्थान पश्चिम केंद्र अमरावती के संचालक प्रा. डॉ. अनिल कुमार सौमित्र, हर्षिता यादव, प्रा. संध्या झा तथा पत्रकारिता क्षेत्र के विद्यार्थी, प्राध्यापक, वृंद ऑनलाइन उपस्थित थे.

Related Articles

Back to top button