अन्य

ऐन त्यौहारों के समय राशन दुकानों से गेहूं गायब

गेहूं की बजाय दी जा रही ज्वार, रोटी की बजाय भाकरी खानी होगी

अमरावती/दि.2 – ऐन त्यौहारों के समय राशन दुकानों से गरीब लाभार्थियों को गेहूं की बजाय ज्वार दी जा रही है. जिसके तहत अगस्त माह में ज्वारी का वितरण किया गया है और अगले तीन माह तक ज्वारी ही दी जाएगी, ऐसी जानकारी सामने आयी है. जिसके चलते अंत्योदय व प्राधान्य गुट के राशन कार्डधारकों को त्यौहारोें के समय गेहूं के आटे से बनने वाली रोटी व पुरी की बजाय ज्वार से बनने वाली भाकरी खाकर काम चलाना होगा. जिसके चलते जिले के 4.96 लाख राशन कार्डधारकों में अच्छी खासी नाराजगी है.
इस संदर्भ में सरकारी सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक आधाभूत कीमत योजना के तहत जिले में ज्वार की खरीदी की जा रही है और इसी ज्वार का वितरण अब सार्वजनिक वितरण व्यवस्था के जरिए अंत्योदय व प्राधान्य गुट के राशन कार्डधारकों को किया जा रहा है. जिसे लेकर विगत 25 जून को राज्य के अन्न व नागरी आपूर्ति विभाग द्वारा आदेश जारी किये गये है. जिसके तहत गेहूं का कोटा कम कर दिया गया है और गेहूं की बजाय ज्वार का वितरण किया जा रहा है. हालांकि एक हकीकत यह भी है कि, अब ज्वार गरीबों का भोजन नहीं रही, बल्कि बाजार में गेहूं की अपेक्षा ज्वार के दाम अधिक है और अब बडे-बडे व अमीर लोगों द्वारा बडे शौक व चाव के साथ ज्वार का सेवन किया जाता है. परंतु पर्व एवं त्यौहारों वाले दिन ज्वार की भाकरी नहीं बनाई जाती. वहीं अब तक सरकारी राशन दुकानों से भी ज्वार नहीं मिला करती थी.
बता दें कि, अंत्योदय राशन कार्डधारकों को 10 किलो ज्वार, 5 किलो गेहूं व 20 किलो चावल सरकारी दुकान राशनों से दिया जा रहा है. वहीं प्राधान्य गुट कार्डधारकों के परिवार हेतु प्रतिव्यक्ति 1 किलो ज्वार व 4 किलो चावल दिया जा रहा है. ऐसे में पहले की तरह राशन के तहत गेहूं दिये जाने की मांग संबंधित लाभार्थियों द्वारा की जा रही है. अमरावती जिले में 1 लाख 27 हजार 914 अंत्योदय राशन कार्डधारक है. जिनकी यूनिट संख्या 4 लाख 76 हजार 695 है. इन लाभार्थियों को प्रति माह 35 किलो राशन मिलता है. वहीं जिले में प्राधान्य गुट राशन कार्डधारकों की संख्या 3 लाख 68 हजार 11 है. इसके तहत लाभार्थी संख्या 14 लाख 89 हजार 860 है और इन लाभार्थियों को प्रतिमाह प्रतिव्यक्ति 5 किलो अनाज सरकारी सस्ती दरों पर दिया जाता है.

* दीपावली तक मिलेगी ज्वार
अगस्त माह के दौरान जिले में 27,790 क्विंटल ज्वार का सरकारी राशन दुकानों के जरिए वितरण हुआ. जिसके तहत अंत्योदय गुट में 12 हजार 807 क्विंटल तथा प्राधान्य गुट में 14 हजार 983 क्विंटल ज्वार वितरीत की गई. वहीं आगामी दीपावली के पर्व तक सरकारी राशन दुकानों से राशन कार्डधारकों को ज्वार का वितरण जारी रहेगा. ऐसी जानकारी भी सामने आयी है. साथ ही जिला आपूर्ति अधिकारी प्रज्वल पाथरे ने बताया कि, राशन दुकानों से गेहूं पूरी तरह गायब नहीं हुआ है, बल्कि गेहूं का वितरण जारी है और गेहूं के साथ कुछ प्रमाण में ज्वार भी दी जा रही है.

Related Articles

Back to top button