अन्यअमरावतीमहाराष्ट्र

आखिर कब होंगा वलगांव के पिंजरी संस्था का कब्रस्थान का काम..?

कब्रस्तान को दिवार नहीं, मुलभूत सुविधाओं का अभाव

45 वर्षो से विकास कार्यो को तरस रहा
अमरावती/दि.14– तिवसा विधानसभा क्षेत्र में आने वाला वलगांव ग्राम पंचायत के अधीन तथा परतवाडा मार्ग पर स्थित पिंजारी संस्था का मुस्लिम कब्रस्तान विगत 45 वर्षो से विकास से कोसो दूर दिखाई पड रहा है. इस कब्रस्तान की सुरक्षा दिवारे नहीं है. दफन विधी पर आने वाले लोगोें के लिए मुलभूत सुविधाएं नहीं है. पिछले कई वर्षो से कब्रस्तान का विकास करने के लिए वलगांव के नागरिकों व्दारा मांग की जा रही है.

बता दें कि पिछले 45 वर्षो से वलगांव का पिंजारी मुस्लिम कब्रस्तान विकास की राह देख रहा है. यहां पर दफन विधी पर आने वाले लोगों के लिए किसी तरह की मुलभूत सुविधाएं नहीं है. कब्रस्तान में सुरक्षा दिवार नही होने के कारण आवारा कुत्ते व जंगली जानवर कब्रस्तान में दफनाई गई लाशों को खोद कर बाहर निकाल रहे है. कब्रस्तान के बीच में कब्रो तक जाने के लिए पगडंडी मार्ग नहीं है. कब्रस्तान की ये हालात है की बारिश में कब्रों में पानी जम जाता है. बारिश के दिनों में होने वाली मय्यत को यहां लाने के लिए भारी परेशानियों का सामना नागरिकों को करना पडता है. कब्रस्तान में हो रही परेशानी को देखते हुए वलगांव के नागरिकों व्दारा कर्ई बार जिला प्रशासन व जनप्रतिनिधियों से कब्रस्तान विकास निधी की मांग की गई. किंतु इस मांग को नजर अंदाज करने से कब्रस्तान का विकास नहीं हो पा रहा है. जिसके चलते जनता में रोष दिखाई पड रहा है. वही अब भी जनता व्दारा इस ओर ध्यान दिए जाने की राह देखी जा रही है तथा इस आखिर कब होंगा वलगांव के पिंजरी संस्था का कब्रस्थान का काम..? ऐसा सवाल जनता के मन में बार-बार उठ रहा है.

कब्रस्तान में बिखरे पडे है अवशेष
आवारा श्वानों व जंगली जानवरों की वजह से कब्रस्तान की कब्रों को खोद कर मृत व्यक्ति के अवशेष निकाल कर बाहर फेंके जा रहे है. जिसके कारण कब्रस्तान परिसर में जगह-जगह अस्थि अवशेष बिखरे पडे है. सुरक्षा दिवार बना कर आवारा व जंगली जानवरों से कब्रों की सुरक्षा की मांग भी जनता व्दारा की जा रही है.

15 वर्ष से विकास का इंतजार
वलगांव यह तिवसा विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत आता है. गांव के पिंजारी संस्था का मुस्लिम कब्रस्तान यह विगत 45 वर्षो से विकास की राह देख रहा है. जनप्रतिनिधियों व्दारा इसकी अनदेखी से जनता में गुस्ता है. अगर जल्दी ही कब्रस्तान के विकास व मुलभूत सुविधा के लिए निधी उपलब्ध कराई नहीं गई तो जनप्रतिनिधियोें का बहिष्कार किया जाएगा.
मुस्तकीम शाह मोबिन शाह
तिवसा तालुका अध्यक्ष, समाजवादी पार्टी

Related Articles

Back to top button