अमरावती

अचलपुर भी डेंग्यू संक्रमण के मकडजाल में

मच्छरों के प्रादुर्भाव से नागरिक परेशान

  • निजी सहित सरकारी अस्पताल भी हाउसफुल्ल

अचलपुर प्रतिनिधि/दि.२७ – बारिश का मौसम बीत जाने के बावजूद भी लगातार हो रही बारिश और मौसम में होनेवाले बदलाव की वजह से इस समय अचलपुर तहसील में विभिन्न संक्रामक बीमारियां पांव पसार रही है और तहसील के सरकारी सहित सभी निजी अस्पतालों में मरीजों की जबर्दस्त भीडभाड देखी जा रही है. इसमें सर्वाधिक मरीज डेंग्यू नामक खतरनाक बीमारी से संक्रमित पाये जा रहे है. जिसकी वजह से तहसील के नागरिकों में भय व qचता का माहौल है. बता दें कि, विगत कुछ वर्षों के दौरान इस वर्ष पहली बार मान्सून की वापसी के समय झमाझम बारिश हुई है. जिसकी वजह से खेती-किसानी का बडे पैमाने पर नुकसान होने के साथ ही नागरिकों का स्वास्थ्य भी खतरे में पड गया है. मौसम में आये बदलाव की वजह से तहसील के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में बडे पैमाने पर मच्छरों का प्रादुर्भाव हो रहा है और मच्छरों के जरिये फैलनेवाली संक्रामक बीमारियां बडी तेजी से पांव पसार रही है. वहीं दूसरी ओर क्षेत्र के नागरिक रोजाना शाम शुरू होनेवाली मच्छरों की भिनभिनाहट से भी बेजार हो चले है. इस समय दर्यापुर परिसर में बीमारियों के तेजी से फैलने का अंदाजा केवल इस बात से ही लगाया जा सकता है कि, तहसील के सरकारी अस्पताल सहित सभी निजी अस्पतालों व दवाखानों में सर्दी, खांसी व बूखार से पीडित मरीजों की तौबा भीड दिखाई दे रहीं है. इसमें भी सरकारी अस्पतालों में भीडभाड का प्रमाण कुछ अधिक है, क्योंकि ग्रामीण क्षेत्र से वास्ता रखनेवाले गरीब लोग निजी अस्पतालों के महंगे खर्च का बोझ नहीं उठा पाते.

 

वैद्यकीय क्षेत्र में निष्णात रहनेवाले डॉक्टरों द्वारा मरीजों का बेहतरीन तरीके से इलाज किया जाता है और डेंग्यू अथवा अन्य किसी भी बुखार का समय पर उपचार करने के बाद मरीज पूरी तरह से ठीक हो जाता है. ऐसे में किसी ने भी घबराना नहीं चाहिए. और यदि उनमें संक्रामक बीमारी के लक्षण दिखाई देते है, तो उन्होंने तुरंत अपने नजदिकी अस्पताल जाकर खुद की जांच करवानी चाहिए.
– डॉ. सुरेंद्र ढोले वैद्यकीय अधिक्षक, उपजिला अस्पताल, अचलपुर

 

विगत कुछ दिनों से डेंग्यू के मरीजों की संख्या बढी है. इसमें भी ग्रामीण क्षेत्रोें में डेंग्यू के सर्वाधिक मरीज पाये जा रहे है. इस समय डेंग्यू मच्छरों की पैदावार के लिए पोषक वातावरण है. इन मच्छरों की पैदावार एक ही जगह पर जमा रहनेवाले साफ पानी में होती है. ऐसे में सभी लोगों ने अपने घर के आसपास के परिसर को साफसूथरा रखते हुए व्यक्तिगत स्तर पर आवश्यक सतर्कता बरतनी चाहिए. – डॉ. राम ठाकरे बालरोग विशेषज्ञ

Related Articles

Back to top button